देश चुनावी मूड में है। नेता जहां वोट की खातिर लोगों के बीच जाने से पहले अपने ड्रेसिंग स्टाइल को लेकर काफी सतर्क हैं वहीं आम लोग खासकर युवा भी इससे अछूते नहीं हैं। वे नेताओं के ड्रेसिंग स्टाइल को फॉलो कर राजनीति में फैशन के तड़के को और चटख कर रहे हैं।

'पॉलिटिकल लाइन' के नाम से लांच किए जा रहे राजनीतिज्ञों के स्टाइल से प्रेरित विशेष प्रकार के परिधानों को पहनने में युवा खासी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। नेता एक तरह से युवाओं के लिए फैशन आइकन बन रहे हैं। इन दिनों डिजाइनर्स कुछ पॉलिटिशियंस के वार्डरोब पर विशेष रूप से काम कर रहे हैं। हालांकि, डिजाइनर पॉलिटिशियंस के 'ड्रेस लाइन' को आम नहीं कर रहे हैं फिर भी फैशन डिजाइनर्स इन लोगों के पहनावे पर और स्टाइल पर अध्ययन कर लोगों को इसी तरह का लुक देने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

सुषमा स्वराज, स्मृति और प्रियंका गांधी की पसंद...

सुषमा, स्मृति और प्रियंका का साड़ी प्रेम फैशन डिजाइनर ऋतिकाअग्रवाल का कहना है कि इस समय लोग नेत्रियों के पैटर्न और डिजाइन को अपना रहे हैं। इसमें कॉटन व खादी की साड़ियों के लिए लोग सुषमा स्वराज, प्रियंका गांधी वाड्रा व स्मृति ईरानी को फॉलो कर रहे हैं। वहीं भाजपा नेत्री शाइना एनसी नेट की साड़ी और हेयर स्टाइल के जरिए एक ग्लैमरस पॉलिटिशियन की मिसाल पेश कर रही हैं। इसे युवतियां हाथों-हाथ ले रहे हैं। हरसिमरत कौर बादल भी अपनी सादगी के साथ ही अपने पहनावे में सफेद और पेस्टल शेड्‌स के लिए जानी जाती हैं। डिजाइनर प्रीति घई का कहना है कि उनके हर परिधान में दुपट्टे और सूट का कॉम्बिनेशन एक सेट पैटर्न पर होता है। सिर पर लिया जाने वाला दुपट्टा पेस्टल शेड्‌स में लेती हैं और इस बात का विशेष ध्यान रखती हैं कि सूट और दुपट्टा सही तरीके से कैरी करें।

खादी व कॉटन में डिंपल की सादगी...

खादी व कॉटन में डिंपल यादव की सादगी डिंपल यादव अपनी राजनीतिक पृष्ठभूमि के लिए लोगों के बीच इतनी लोकप्रिय नहीं हुई होंगी, जितनी अपनी सादगी और पहनावे के चयन को लेकर सराही जाती हैं। पॉलिटिकल लाइन डिजाइन करने वाली डिजाइनर प्रीति के मुताबिक, वह खादी और कॉटन के अलावा कोटा, इकत और जूटसाड़ियों के साथ प्लेन चिकनकारी सूट अपने पहनावे में शामिल करती हैं। बीच की मांग से किया गया हेयर स्टाइल भी युवतियों को भा रहा है।

पीएम मोदी और सिंधिया की पसंद...

मोदी-सिंधिया और सचिन पायलट का स्टाइल लुभावना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कम फैशनेबल नहीं माने जाते। फैशन डिजाइनर अभिषेक शर्मा के मुताबिक, युवा इनके परिधानों के स्टाइल भी कॉपी करना चाहते हैं। इनकी वजह से इन दिनों चेक शर्ट, हाफ जैकेट, ब्लेजर व शेरवानी की मांग बढ़ गई है। अन्य की बात करें तो उमर अब्दुल्ला, सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे नेताओं का ड्रेसिंग स्टाइल भी लोगों को लुभा रहा है।

क्या कहते हैं डिजाइनर...

'नेता अब पहनावे की परिधियों को तोड़ रहे हैं। मैं दिल्ली एनसीआर के अलावा मेरठ जैसे शहरों में कुछ नेताओं व नेत्रियों के परिधान डिजाइन कर रही हूं। इन नेताओं के लिए मेरे 'पॉलिटिकल लाइन' में कॉलर सूट के साथ हैवी दुपट्टा और साड़ी विद जैकेट शामिल है। इन्हीं डिजाइंस को लेकर युवा भी दीवानगी दिखा रहे हैं और हूबहू डिजाइंस चाहते हैं।' - सिल्की नंदा, फैशन डिजाइनर, फैशन फ्रेगरेंस 'नेता एलीगेंस के साथ स्टाइल की मांग करते हैं। सादगी के साथ स्टाइलिश परिधानडिजाइन किए जा रहे हैं। इस दौरान खादी व कॉटन साड़ियों की मांग बढ़ी है। पुरुषों में सचिन पायलट के चेकशर्ट, उमर अब्दुल्ला की जैकेट व शेरवानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया के असेंबल्ड परिधान युवाओं को आकर्षित कर रहे हैं।' -ऋतिका अग्रवाल, फैशन डिजाइनर