Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    सोशल मीडिया में अभद्र टिप्पणी करने पर हो सकती है जेल, पढ़ें इस युवक की कहानी

    Published: Thu, 12 Oct 2017 04:13 PM (IST) | Updated: Fri, 13 Oct 2017 06:11 PM (IST)
    By: Editorial Team
    facebook morphed 12 10 2017

    नई दिल्ली। एक युवक ने गंगा को जीवित इकाई का दर्जा देने पर मजाक किया और अयोध्या मसले पर अभद्र टिप्पणी की थी। इस मामले को पुलिस ने अपराधिक मामला मानते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया और युवक को 42 दिन जेल में बिताने पड़े। अब उसने जमानत पर जेल से छूटने के बाद अपनी दर्द भरी कहानी सुनाई है।

    जाकिर अली त्यागी को दो अप्रैल को गिरफ्तार किया गया था। उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम (कंप्यूटर संबंधित अपराध) की धारा 66 के तहत आरोप लगाए गए थे।

    जाकिर के वकील काजी अहमद ने बताया कि उसे 42 दिन के बाद जमानत पर रिहा किया गया। मगर, पुलिस ने अपने आरोप-पत्र में राजद्रोह से संबंधित धारा 124ए भी जोड़ दी है। जाकिर ने अपनी यह व्यथा भारतीय प्रेस क्लब में संवाददाताओं को सुनाई। उसे भीम आर्मी डिफेंस कमेटी द्वारा दिल्ली लाया गया। यह फोरम दलितों, अल्पसंख्यकों और हाशिए पर रखे दूसरे लोगों के खिलाफ कथित अन्याय के मामलों का संज्ञान लेता है।

    यहां जाकिर ने कहा कि स्थानीय मदरसे में चल रहे जलसे से लौटने के दौरान पुलिस ने उसे पूछताछ के बहाने उठाया था। पुलिस अधिकारी ने कहा था कि कुछ घंटों में रिहा कर दिया जाएगा। मगर, मुझे 42 दिन जेल में बिताने पड़े। इसके कारण मेरी नौकरी चली गई, जिससे मैं 8000 रुपए महीना कमा रहा था। हालांकि, उसके मालिक ने कहा कि जीएसटी के लागू होने के बाद उसे घाटा हो रहा था, जिसके कारण उसे स्टाफ में छंटनी करनी पड़ी है।

    जाकिर ने यह आरोप भी लगाए थे जेल में सादी वर्दी में एक व्यक्ति लॉकअप में आया और उसने मुझे मारा। उसने गालियां देने के साथ ही मुझे देशद्रोही भी कहा था। हालांकि, पुलिस ने अपनी मेडिकल रिपोर्ट में मुझे फिट करार दिया था। जाकिर स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी से करस्पॉन्डेंस से बीए कर रहा है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें