नई दिल्ली। आर्थिक अपराध, आतंकवाद एवं अन्य गंभीर अपराधों के भगोड़े आरोपितों के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार मोरक्को के साथ प्रत्यर्पण समझौता करने जा रही है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्को के बीच प्रस्तावित प्रत्यपर्ण संधि पर हस्ताक्षर और उसे लागू करने को मंजूरी दी है।

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया। 11 से 18 नवंबर के बीच मोरक्को के वीआईपी भारत दौरे पर रहेंगे। इसी दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। इसके अलावा कैबिनेट ने भारत और मोरक्को के बीच असैनिक और कारोबारी मामलों में कानूनी सहायता मुहैया कराने संबंधी समझौते को भी मंजूरी दी है।

आंध्र प्रदेश में खुलेगा केंद्रीय आदिवासी विवि

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश में केंद्रीय आदिवासी विश्वविद्यालय स्थापित किए जाने को मंजूरी दी है। यह विवि विजयनगरम जिले के रेल्ली गांव में स्थापित किया जाएगा। केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम में आवश्यक संशोधन के बाद प्रस्तावित विवि की स्थापना की जाएगी।

केंद्रीय कैबिनेट को एडवांस मोटर फ्यूल टेक्नोलाजी कोलैबरेशन प्रोग्राम (एएमएफटीसीपी) का सदस्य बनने की जानकारी दी गई। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय इसी वर्ष नौ मई को एएमएफटीसीपी में 16वें सदस्य के रूप में शामिल हुआ है।