मल्टीमीडिया डेस्क। सुबह की आदतें हमारा जीवन बदलने की ताकत रखती हैं। ऐसे में हम सुबह जो भी काम करते हैं, वह हमारे पूरे दिन के काम को प्रभावित करता है। हर सुबह का असर हम पर रात तक रहता है। जानें आपको सुबह उठकर क्या काम नहीं करने चाहिए और क्या काम करके आप अपने दिन को बेहतर बना सकते हैं।

अगर आप रात में सोते समय सुबह का अलार्म लगाते हैं, तो उसको बंद करके दोबारा न सोएं।क्योंकि सुबह अगर आप अलार्म बंद करते हैं, तो आपको पहले से भी अधिक गहरी नींद आ सकती है। इससे आपके दिन की पूरे रुटीन को खराब कर सकती हैं।

सुबह उठकर आप अपने दिमाग में किसी तरह के नकारात्मक विचार नहीं आने दें। अपने उस लम्हे को अच्छे से फील करें, ताकि आपका दिमाग और मूड दोनों फ्रेश रहे और आपको तनाव न रहे। हो सके तो बीते हुए दिन की खराब बातों और आने वाले समय के बारे में होने वाले तनाव के बारे में पहले से नहीं सोचें। यह बातें हमारे दिमाग पर प्रेशर डालती हैं और ध्यान भटकाती हैं।

तीन तलाक देकर पति ने एक महीने कमरे में बंद कर भूखे रखा, पीड़‍िता की मौत

सुबह उठते ही हम इनएक्टिव मोड़ पर होते हैं। रातभर हमारा दिमाग शांत स्थिति में बना रहता है। ऐसे में सुबह उठ कर मेडिटेशन यानी ध्यान लगाने की कोशिश करें। इससे अपने दिमाग में चल रहे विचारों को आप नियंत्रित कर सकते हैं। मगर, जब हम बिस्तर से उठकर कोई भी नकारात्मक बात को सोचते हैं, तो दिमाग में तनाव होने लगता है। इससे हमारी रातभर को मिली सारी उर्जा को नष्ट हो जाती है।

बैंक में नौकरी करना चाहते हैं, तो उठाएं SBI के इस मौके का लाभ