नई दिल्‍ली। जेपी नड्डा को भाजपा का कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। भाजपा संसदीय बोर्ड ने जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष चुना है।

वे इससे पहले पिछली भाजपा सरकार में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रह चुके हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि अमित शाह जी के नेतृत्व में भाजपा ने कई चुनाव जीते।

लेकिन जब से पीएम ने उन्हें गृह मंत्री नियुक्त किया, अमित शाह जी ने खुद कहा कि पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी और को दी जानी चाहिए।

यह बैठक नव निर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण के बाद हुई। इस बैठक में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, सुषमा स्वराज, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और थावर चंद गहलोत समेत अन्य नेता मौजूद थे।

2014 लोक चुनाव के दौरान अमित शाह को उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें राजनाथ सिंह की जगह पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था। जेपी नड्डा को इस साल लोकसभा चुनाव में को यूपी का प्रभारी नियुक्त किया गया था।

""जेपी नड्डा पार्टी के मेहनती कार्यकर्ता हैं। कठिन परिश्रम के बल पर वह आगे बढ़े हैं। मैं आश्वस्त हूं कि अमित शाह व नड्डा के नेतृत्व में हम मजबूत, विकसित और समावेशी भारत के प्रति प्रतिबद्ध बने रहेंगे।""

-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

""प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मार्गदर्शन मेरे लिए हमेशा प्रेरक रहा है। अमित शाह के नेतृत्व में पार्टी ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। मैं कार्यकर्ता की तरह पार्टी को मजबूत करने की कोशिश करूंगा। ""

-जेपी नड्डा, कार्यकारी अध्यक्ष भाजपा

जेपी नड्डा का परिचय :

- हिमाचल प्रदेश के बीजेपी के ताकतवर नेताओं में गिने जाते हैं।

- 2014 में जगत प्रकाश नड्डा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रह चुके हैं।

- 1975 में जेपी आंदोलन से की थी राजनीति की शुरुआत

- नड्डा 1991 में अखिल भारतीय युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव बनाए गए थे।

- 1993 में हिमाचल प्रदेश की बिलासपुर सीट से चुनाव लड़ा था।

- साल 1998 और 2007 में भी जीत हासिल कर प्रदेश कैबिनेट में जगह बनाई थी।

- 2012 में नड्डा हिमाचल प्रदेश की ओर से राज्यसभा में गए थे।

- नड्डा के साल 2016 में NEET परीक्षा पर लिए गए फैसले पर काफी हंगामा हुआ था।