नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्विटर पर अपना फिटनेस वीडियो पोस्ट किया, जो सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है।

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली के 'हैशटैग-हमफिटतोइंडियाफिट' के ऑनलाइन चैलेंज के जवाब में जारी वीडियो में मोदी सुबह कसरत करते नजर आए।

इसमें वह ध्यान लगाने, एक बड़े पत्थर के सहारे स्ट्रेचिंग करने के अलावा पंच तत्वों से प्रेरित ट्रैक पर चलते भी दिखे।

उन्होंने यह फिटनेस चैलेंज अब कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, टेबल टेनिस खिलाड़ी व 2018 की कॉमनवेल्थ गेम्स विजेता मनिका बत्रा और 40 साल से अधिक आयु के सभी आइपीएस अफसरों को दिया है।

मनिका बत्रा ने इस साल आस्ट्रेलिया में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक समेत चार मेडल जीते हैं।

67 वर्षीय प्रधानमंत्री मोदी का डेढ़ मिनट का यह वीडियो उनके विराट की फिटनेस चुनौती स्वीकार करने के एक महीने बाद आया है।

वीडियो पोस्ट करते हुए मोदी ने कहा, 'योग के अलावा वह प्रकृति के पांच तत्वों- पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश से प्रेरित ट्रैक पर चलते हैं।

यह बहुत ही तरोताजा और कायाकल्प करने वाला अनुभव है। मैं प्राणायाम भी कर रहा हूं।' इस वीडियो में काले रंग की जॉगिंग ड्रेस पहने हुए मोदी एक पेड़ के इर्दगिर्द बने ट्रैक पर चलते हुए, व्यायाम करते और एक पत्थर पर बैठकर ध्यान लगाते नजर आ रहे हैं।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने के अलावा वह एक चट्टान पर ध्यान लगाते भी दिख रहे हैं। साथ ही घुमावदार और संकरे ट्रैक पर चलते हुए वह खुद को संतुलित करते भी दिख रहे हैं।

चैलेंज पर कुमारस्वामी ने दिया जवाब

पीएम मोदी के कुमारस्वामी को फिटनेस चुनौती देने पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य के फिटनेस यानी विकास को लेकर अधिक चिंतित हैं और इसके लिए उनका समर्थन चाहते हैं।

सीएम कुमारस्वामी ने ट्वीट कर कहा कि योग-ट्रेडमिल उनकी दिनचर्या का हिस्सा है। कुमारस्वामी के दिल का ऑपरेशन वर्ष 2007 और फिर 2017 में हो चुका है।

रॉकस्टार कहा प्रधानमंत्री मोदी का वीडियो देखकर मुंबई में फिल्म अभिनेता अनुपम खेर ने उन्हें 'रॉक स्टार' कहा है।

उन्होंने ट्वीट किया-'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आप रॉकस्टार हैं। आपका सुबह की कसरत का वीडियो शानदार और प्रेरणादायक है। इसे साझा करने के लिए आपका धन्यवाद। जय हो।'

राज्यवर्धन ने की थी शुरुआत

यह ऑनलाइन फिटनेस चैलेंज पिछले महीने सूचना एवं प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शुरू किया था।

उन्होंने पुशअप्स करता अपना वीडियो जारी कर बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन, विराट कोहली और बैटमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को फिटनेस चैलेंज दिया था।