Naidunia
    Friday, April 27, 2018
    PreviousNext

    बंगाल में चला नया ट्रेंड, दुल्हन को नहीं होनी चाहिए फेसबुक-व्हाट्सएप की लत

    Published: Thu, 11 Jan 2018 08:01 AM (IST) | Updated: Thu, 11 Jan 2018 08:04 AM (IST)
    By: Editorial Team
    bride 11 01 2018

    कोलकाता। पश्चिम बंगाल में केंद्र सरकार की नौकरी कर रहा एक युवक शादी के लिए तैयारी कर रहा है। अपनी होने वाली पत्नी के लिए उसकी कुछ अधिक मांगें नहीं हैं, उसे अपनी पत्नी की उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच चाहिए और 12वीं तक की पढ़ाई काफी है। लेकिन सबसे प्रमुख शर्त यह है कि लड़की को सोशल मीडिया यानी फेसबुक-व्हाट्सएप की लत नहीं होनी चाहिए।

    पश्चिम बंगाल में शादी के लिए विज्ञापनों के मामले में यह नया ट्रेंड है, जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। सोशल मीडिया की लत के मामले में भारत पिछले साल जुलाई तक टॉप पर बना हुआ था। देश में फेसबुक चलाने वाले 24.1 करोड़ लोग हैं तो वहीं व्हाट्सएप का इस्तेमाल 20 करोड़ लोग करते हैं।

    सोशल साइंस विशेषज्ञ प्रशांत राय का कहना है कि जिसने भी शादी के लिए ऐसा विज्ञापन दिया है, निश्चित ही उनका कोई सटीक तर्क होगा। परंतु, एक बात है कि उस विज्ञापन की आड़ में एक स्पष्ट संकेत है कि शादी के बाद भी उनकी पत्नी का फेसबुक-व्हाट्सएप के माध्यम से अन्य किसी के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट पर करीबी संपर्क हो, यह उन्हें पसंद नहीं है। संभवतः दांपत्य में इस वजह से किसी तरह की गलतफहमी पैदा हो सकती है और सुखी शादीशुदा जिंदगी टूट भी सकती है। यही वजह है कि वर ने विज्ञापन में इन बातों को शामिल किया है। इसके पीछे संदेह भी हो सकता है, क्योंकि कई लोग शक्की स्वभाव के होते हैं।

    विज्ञापन देने वाले एक वर ने नाम नहीं छापने के शर्त पर कहा-"मैं खुशहाल दांपत्य जीवन के लिए शादी करना चाहता हूं। हम दोनों के बीच फेसबुक व व्हाट्सएप दीवार नहीं बने। देखा जा रहा है कि घरेलू महिलाएं सोशल मीडिया पर इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि वह पति या अन्य किसी की बातों पर ध्यान ही नहीं देती हैं। यही नहीं आए दिन खबरें आती हैं कि व्हाट्सएप व फेसबुक के माध्यम से अमुक अपराध हुआ। फेसबुक व व्हाट्सएप पर बुरे प्रस्ताव भी दिए जाते हैं।"

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें