नई दिल्ली। अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या बीते आठ वर्षों में सबसे कम हुई है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ नेशनल ट्रैवल एंड ट्रेड ऑफिस (एनटीटीओ) ने यह जानकारी दी है। इसके अनुसार, साल 2017 में करीब 11 लाख 14 हजार भारतीय अमेरिका गए थे। यह संख्या साल 2016 में विदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या की तुलना में 5 फीसद कम थी। वहीं, साल 2016 में 11 लाख 72 हजार भारतीय अमेरिका गए थे।

एनटीटीओ ने अप्रैल में विदेशी यात्रियों के आंकड़े को जारी करने को अस्थायी रूप से निलंबित किया था। यूएस कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन से मिले रिकॉर्ड में विसंगतियों के चलते यह फैसला लिया गया था। लिहाजा, साल 2017 में अमेरिका जाने वाले विदेशी यात्रियों की संख्या की जानकारी नहीं मिल पा रही थी।

बुधवार को एनटीटीओ ने इन आंकड़ों की जानकारी सार्वजनिक की। इन आंकड़ों से पता चला कि अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में बीते आठ सालों में पहली बार सबसे ज्यादा गिरावट हुई है। इससे पहले 2009 में 5.5 लाख भारतीयों ने अमेरिका की यात्रा की थी। तब इस संख्या में इसके पिछले साल के मुकाबले में 8 फीसद की कमी दर्ज की गई थी।

बताते चलें कि तब वैश्विक मंदी ने दुनिया को अपनी चपेट में लिया था। इसकी वजह से लोगों ने अपने खर्चों में कटौती की थी और विदेश यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या कम हो गई थी। इसके बाद से 2016 तक हर साल अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या लगातार बढ़ती रही थी। एनटीटीओ ने 2018 से 2022 के बीच अमेरिका जाने वाले भारतीयों की संख्या में इजाफे का अनुमान जताया है।