Naidunia
    Saturday, February 24, 2018
    PreviousNext

    कपड़े की दुकानों में छूट से बढ़ी महिला वोटरों की संख्‍या

    Published: Sat, 13 Jan 2018 08:54 PM (IST) | Updated: Sat, 13 Jan 2018 08:55 PM (IST)
    By: Editorial Team
    dicount 13 01 2018

    कोलकाता। अमूमन किसी सामान पर छूट देकर बिक्री बढ़ाने की पहल विभिन्न कंपनियों द्वारा की जाती है, लेकिन यदि प्रशासनिक स्तर पर भी इसी फॉर्मूले को अपनाया जाय तो थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा। लेकिन प्रशासनिक स्तर पर भी इसे आजमाया गया और वह भी महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए। खास बात यह है कि परिधान पर 10 फीसद की छूट देने संबंधी पहल सफल रही और सूची में महिला मतदाताओं की संख्या में काफी उछाल देखा गया। यह अनोखा प्रयोग पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के आरामबाग सबडिवीजन में किया गया है।

    इस सबडिवीजन में महिला मतदाताओं की संख्या कम थी। इसी के मद्देनजर प्रशासनिक स्तर पर पहल करते हुए स्थानीय बाजारों से खरीदे जाने वाले किसी भी परिधान पर अतिरिक्त 10 फीसद छूट की पेशकश की गई। यह छूट उन्हीं के लिए थी जिनके नाम मतदाता सूची में सूचीबद्ध हैं। इसका परिणाम यह हुआ कि बुधवार को प्रकाशित 2018 की अंतिम मतदाता सूची में पुरुष मतदाताओं के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या में जबरदस्त वृद्धि देखी गई।

    इस संदर्भ में आरामबाग के सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट (एसडीएम) प्रशांत माइती ने बताया कि हमने स्थानीय बाजारों से खरीदे गए किसी भी परिधान पर अतिरिक्त 10 फीसद छूट देने की पेशकश की। यह छूट मतदाता सूची में शामिल महिलाओं के लिए दी गई थी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से उक्त सबडिवीजन के बाजारों में कई दुकानों को चुना गया था। दुकानदारों से बात कर उन्हें तैयार किया गया है कि इस वर्ष के नए वोटर आइडी दिखाने वाली महिलाओं को छूट दी जाए। इसके बाद हमने पाया कि सबडिवीजन के खानाकुल, आरामबाग, पुरसुरा ब्लॉक में महिला मतदाताओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई। हमें उम्मीद है कि अगले साल भी इस पहल से मतदाताओं की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

    ऐसे बढ़ी महिला मतदाताओं की संख्या

    क्षेत्र के चयनित परिधान दुकानों में एक बार खरीदारी के लिए महिलाओं में प्रशासन की ओर से डिस्काउंट कूपन बांटे गए थे। उक्त कूपन को लेकर चयनित दुकान में जाने पर उन्हें छूट दी गई। इस छूट का वहन जिला प्रशासन की ओर से किया गया। इसके बाद आरामबाग में प्रति 1,000 पुरुष मतदाताओं पर महिला मतदाताओं की संख्या जो कि पिछले वर्ष 930 थी वह इस साल बढ़कर 936 हो गई। इसी तरह अन्य ब्लॉकों में पुरसुरा में यह संख्या 927 से बढ़ कर 935, गोघाट में 939 से बढ़ कर 954 और खानाकुल में 906 से बढ़ कर 913 हो गई। चुनाव आयोग की नवीनतम सूची के अनुसार आरामबाग सबडिवीजन में कुल 10, 42, 525 मतदाता हैं, जिनमें से 5,68,024 पुरुष और 4,74,501 महिलाएं हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें