भुवनेश्वर। राज्‍य में आम लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहन करने के लिए ओडिशा सरकार ने रोचक पहल की है। सरकार ने तय किया है कि नियमित तौर पर रक्तदान करने वाले लोगों को फ्री बस पास दिया जाएगा। माना जा रहा है कि सरकार के इस फैसले से आम लोगों के बीच रक्तदान को लेकर रुझान बढ़ेगा।

इस साल कुल 3.65 लाख यूनिट ब्‍लड जमा किया गया था। इसमें से 45 फीसद रक्‍त स्‍वैच्छिक रूप से रक्‍तदान करने वाले लोगों की ओर से आया है। इस साल राज्‍य में 1,206 ब्‍लड कैंप आयोजित किए गए थे। आम लोगों को रक्‍तदान के लिए प्रेरित करने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया।

यह भी पढ़ें : ड्राइवर सोता रहा, बंदर बस लेकर भाग निकला

फैसले में कहा गया है कि नियमित तौर पर रक्तदान करने वाले लोग राज्य भर में बसों की मुफ्त यात्रा की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने बैठक में बताया कि राज्य सरकार ऐसे लोगों की एक डायरेक्टरी लोगों को ब्लड ग्रुप के आधार पर तैयार करेगी।

शुरुआत में ऐसे ब्लड ग्रुप के लोगों के समूह को रजिस्टर किया जाएगा, जो कम संख्या में मिलते हैं। इसके साथ ही ब्लड हेल्प लाइन भी शुरू की जाएगी। मुख्यमंत्री पटनायक ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग को ब्लड बैंकों की व्यवस्था दुरुस्त करने का भी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें : मौत के बाद पूरी हुई पूर्व राष्‍ट्रपति अब्‍दुल कलाम की इच्‍छा