नई दिल्ली। पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत दुनिया की लगभग बड़ी पर्सनेलिटी ट्विटर पर एक्टिव रहती है और इनके करोड़ों फॉलोअर्स भी हैं। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन फॉलोअर्स में से ज्यादातर फर्जी हैं।

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएम मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी जैसे नेताओं के ट्विटर पर 60 प्रतिशत फॉलोअर्स फर्जी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया की सरकारी और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को सोशल मीडिया की रणनीति बनाने में मदद करने वाली संस्था टि्वप्लोमेसी ने अपनी रिपोर्ट में हाल ही में दुनिया के नेताओं, धर्मगुरुओं और सेलिब्रिटिज के फेक फॉलोअर्स को लेकर जानकारी सार्वजनिक की है।

इस रिपोर्ट की माने तो ट्विटर पर पीएम मोदी के सबसे ज्यादा 41 मिलियन फॉलोअर्स हैं जिनमें से 60 प्रतिशत फर्जी हैं। हालांकि, राहुल गांधी के फॉलोअर्स महज 6.15 मिलियन हैं लेकिन उनमें से 69 प्रतिशत फर्जी हैं। इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति का भी नाम है और उनके 47.9 मीलियन फॉलोअर्स में से 37 प्रतिशत फर्जी हैं।

इनके अलावा अमित शाह के 67 प्रतिशत तो अरविंद केजरीवाल के 51 प्रतिशत फॉलोअर्स फेक हैं। दुनिया की बात करें तो पॉप फ्रांसिस के 59 प्रतिशत फर्जी फॉलोअर्स हैं जबकि सऊदी के किंग सलमान के महज 8 प्रतिशत फॉलोअर्स फर्जी निकले।