मुंबई। मुंबई स्थित देश के बड़े व प्रतिष्ठित कैंसर संस्थान टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के कैंसर विशेषज्ञ उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के मुंह के कैंसर की जांच करेंगे। इस बारे में उत्तर प्रदेश सरकार और टाटा मेमोरियल अस्पताल के बीच एक समझौता हुआ है।

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं के मुंह के कैंसर की यह जांच विश्व में कीर्तिमान भी बनाएगी। टाटा मेमोरियल सेंटर के उप निदेशक तथा गले के कैंसर के सर्जन प्रो. पंकज चतुर्वेदी के नेतृत्व में विशेषज्ञों का समूह रविवार को ही प्रयागराज पहुंच चुका है।

चतुर्वेदी ने बताया, 'कुंभ में विश्व के कोने-कोने से श्रद्धालु आएंगे। इसलिए, हमने इस बड़े आयोजन को और उपयोगी बनाने का फैसला किया है। हम बुधवार से मुंह के कैंसर की जांच शुरू करेंगे। यहां अगले 45 दिनों में तीन करोड़ लोगों के आने की संभावना है।' यहां मुंह के कैंसर की जांच के साथ-साथ विशेषज्ञ तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की निगरानी भी करेंगे। टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल के इस कार्य में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल वाराणसी और नेहरू अस्पताल प्रयागराज सहयोग करेंगे। कार्यों की निगरानी उत्तर प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग करेगा।