अमेठी। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को अमेठी के दौरा पर पहुंचे। अमेठी पहुंचने के बाद राहुल यहां के एक कांग्रेस नेता के निधन के बाद उनके परिजनों से मिलने पहुंचे। यहां उन्होंने कांग्रेस नेता के परिवार को मदद का आश्वासन दिया और फिर जैनबगंज रवाना हो गए जहां किसानों से मुलाकात की।

पाली गांव में खेत में उन्होंने किसान बजरंग, किशोर, राधेश्याम तथा अन्य लोगों से वार्ता भी की। पाली गांव में खेतों पर गेहूं कटाई करते किसानों के बीच पहुंचे।

पार्टी अध्यक्ष पद संभालने के बाद आज राहुल गांधी दूसरी बार अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर पहुंचे हैं। लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके बाद हैदरगढ़ होते हुए राहुल गांधी अमेठी पहुंचे।

जगन्नाथ, शान्ती, राजू व देशदीपक आदि से समस्याएं पूछी, किसानों ने सिंचाई को पानी न मिलने, टूटी सड़क और फसल के उचित दाम न मिलते की शिकायत करते हुए आवारा जानवरों से छुटकारा दिलाने की गुहार की। राहुल गांधी ने उनसे सुविधा के बारे में पूछा। किसानों ने उसके सामने सांड की समस्या रखी। किसानों ने कहा कि सांड उनकी काफी फसल को खराब कर देते हैं। इसके बाद राहुल गांधी आगे रवाना हो गए।

मंगलवार की शाम को आएंगी कांग्रेस नेता सोनिया गांधी

उनकी यह यात्रा करीब दो वर्ष बाद हो रही है। संसदीय क्षेत्र होने के नाते उन्हें जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में शामिल होना जरूरी है। इसके पूर्व इसी बैठक का प्लान फरवरी में बनाया गया था। जिसकी खातिर 24 फरवरी को उनके आने की पूरी तैयारी भी कर ली गई थी। किंतु देर रात उनकी तबीयत खराब हो जाने के कारण वह दौरा रद्द कर दिया गया था।

अब एक बार फिर से उनके आगमन की तैयारी की जा रही है। हालांकि प्रशासनिक स्तर पर अभी चार्ट आदि नहीं बना है। जबकि जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक के एजेंडे में उनके मौजूद रहने की बात लिखी गई है। सोनिया का यह दौरा इस नाते भी महत्वपूर्ण है कि 16-17 अप्रैल को उनके बेटे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी अमेठी के दौरे पर हैं, ऐसे में 17 की रात वे अपनी मां के पास रायबरेली में ही आ जाएंगे।

रात्रि विश्राम उनका भी यहीं होगा। एक और बड़ी बात यह है कि संभवत 21 अप्रैल को भाजपा का की एक बड़ी जनसभा भी रायबरेली में होगी। बताया जा रहा है कि इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी सहित बड़े-बड़े नेता आएंगे। इसी जनसभा में पंटवटी के तीन भाई, एमएलसी, विधायक और जिलापंचायत अध्यक्ष कांग्रेस से नाता तोड़कर भाजपा में शामिल होंगे। सांसद सोनिया गांधी के प्रतिनिधि किशोरी लाल शर्मा के मुताबिक सोनिया गांधी 18 की शाम करीब साढ़े छह ब़जे आएंगी। 18 को यहां से करीब तीन बजे उनकी वापसी का प्लान है।