मुरादाबाद। पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) को रविवार रात अपडेट किया जाना है। इस वजह से यात्रियों को सवा तीन घंटे तक ट्रेनों की ऑनलाइन जानकारी नहीं मिलेगी। इस दौरान यात्री आनलाइन करंट टिकट भी नहीं ले सकेंगे। यात्रियों को ट्रेन के बारे में जानकारी लेने के लिए स्टेशन जाना पड़ेगा। रेल मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके तहत ट्रेनों में ड्यूटी करने वाले टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन उपलब्ध कराई जानी है।

इस व्यवस्था के बाद ट्रेन में ड्यूटी करने वाले टीटीई के पास आरक्षण चार्ट नहीं होगा। मशीन में आनलाइन आरक्षण चार्ट देख सकेंगे। टीटीई इसी मशीन से टिकट बनाएंगे और जुर्माना लेकर रसीद देंगे। स्टेशनों पर आरक्षण चार्ट प्रदर्शित करने के लिए बड़े स्क्रीन वाले टीवी लगाए जाएंगे।

रेल मंत्रालय ने यह सेवा शीघ्र ही शुरू करने के लिए क्रिस को पीआरएस सिस्टम अपडेट करने के आदेश दिए हैं। इसी कारण 13 जनवरी (रविवार) की रात 11.45 से रात तीन बजे तक पीआरएस सिस्टम बंद रखा जाएगा। इसकी वजह से 139 व आनलाइन इंक्वायरी सिस्टम काम नहीं करेगा।

आन लाइन करंट टिकट भी नहीं मिलेगा। इस दौरान जनरल टिकट मिलता रहेगा और आरक्षण टिकट भी वापस किया जाता रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि रविवार रात में सवा तीन घंटे पीआरएस सिस्टम बंद रहेगा। इसकी जानकारी सभी मंडल मुख्यालय को भेज दी गई है।