नई दिल्ली। पिछले दो दिनों से देश के कईं राज्यों में मौसम का रुख बदला हुआ है और इसका असर तापमान पर पड़ा है। दो दिन पहले तक जहां तापमान 40 डिग्री के ऊपर था वह नीचे आ गया है और लोगों को लू के साथ ही गर्मी से भी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार 16 और 17 तारीख को भी देश के कईं राज्यों में मौसम ऐसा ही बना रहेगा और बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं।

मौसम की भविष्यवाणी करने वाली एजेंसी स्कायमेट वेदर के अनुसार मंगलवार को सुबह से ही मध्यप्रदेश के अलावा आसप पास के राज्यों में हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। जम्मू-कश्मीर में सक्रिय विक्षोभ के कारण राजस्थान के पश्चिमी इलाके में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हुआ है।

वहीं राजस्थान से उत्तर प्रदेश के पश्चिम तक भी एक ट्रफ बना हुआ है जिस वजह से जम्मू-कश्मीर के अलावा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में मंगलवार और बुधवार को बारिश के अलावा ओले गिर सकते हैं।

मौसम में इस बदलाव से मध्य भारत में लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। अगले 24 घंटों में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली और गुजरात में बारिश हो सकती है। वहीं बिहार के अलावा ओडिशा और उत्तर पूर्व के राज्यों में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही रहेगा। दिल्ली में सोमवार को सबसे गर्म दिन रहा लेकिन मंगलवार को बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ सकती है।