नई दिल्ली। भीषण गर्मी और लू से जूझ रहे देश के कईं राज्यों में सोमवार को राहत की बूंदे बरसी हैं। सोमवार रात दिल्ली-एनसीआर के अलावा मध्यप्रदेश समेत अन्य राज्यों में भी तेज हवा के साथ ही हल्की बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया। राजधानी दिल्ली में रात में अच्छी बारिश हुई जिससे चढ़ते हुए पारे से राहत मिली। वहीं मध्यप्रदेश में भी आंधी और बारिश ने राहत के साथ आफत बरसाई।

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर में बने एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में यह बदलावा नजर आ रहा है। इस विक्षोभ के कारण आज और कल पारा नीचे आ सकता है और गर्मी से राहत मिल सकती है।

गुजरात में भी मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिनों में बारिश की संभावना जताई है। साथ ही राजधानी के अलावा इसके आसपास के इलाकों में भी अगले दो-तीन दिन तक शाम के वक्त बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र की बात करें तो मौसम विभाग ने यहां भी प्री-मानसून रेन की बात कही है। इसके अनुसार राज्य के विदर्भ के इलाके में मौसम करवट बदल सकता है।

इसके अलावा दक्षिण भारत में भी आज और कल के दिन तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के अलावा आंध्र प्रदेश में बारिश की आशंका जताई गई है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के भागों पर बने विक्षोभ के कारण प्रदेश के नजदीकी क्षेत्रों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र सक्रिय है। जिसके कारण आगामी दो से तीन दिनों में यूपी के पश्चिमी भागों समेत अन्य इलाकों में धूलभरी आंधी चल सकती है। इस दौरान हल्की बारिश की भी संभावना है।

राजस्थान में भी प्री-मॉनसून गतिविधियों के चलते आने वाले दो-तीन दिनों में तेज हवा-आंधी आ सकती है जिससे पारे में गिरावट आएगी। राज्य के कुछ इलाके में तेज बारिश के अलावा ओले भी गिर सकते हैं।