Naidunia
    Sunday, January 21, 2018
    PreviousNext

    इस एक्टर की बॉडी देखकर हॉलीवुड के हीरो भी हो जाएंगे हैरान

    Published: Sun, 14 Jan 2018 01:30 PM (IST) | Updated: Mon, 15 Jan 2018 12:25 AM (IST)
    By: Editorial Team
    sangram chougule lead 14 01 2018

    मुंबई। भारत की फिल्म इंडस्ट्री में बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत सलमान खान ने की थी। मगर अब संजय दत्त, जॉन अब्राहम, टाइगर श्रॉफ सहित ऐसे कई अभिनेता हैं, जो अपनी बेहतरीन बॉडी से दर्शकों का दिल जीत लेते हैं। इस लिस्ट में हालिया नाम है संग्राम चौगुले का।

    उनकी बॉडी को देखकर हॉलीवुड के हीरो भी पानी भरते नजर आते हैं। मराठी एक्टर संग्राम चौगुले बॉडी बिल्डिंग में भी वे अच्छा नाम काम रहे हैं। वह 6 बार मिस्टर इंडिया रह चुके है और साल 2012 और 2014 में वह मिस्टर यूनिवर्स का खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं।

    वह पांच बार मिस्टर महाराष्ट्र, तीन बार मिस्टर वर्ल्ड और तीन बार मिस्टर एशिया का खिताब जीत चुके हैं। उन्होंने साल 2016 में फिल्म 'दंभ' से मराठी सिनेमा में शुरुआत की, जिसके लिए क्रिटिक्स और दर्शकों की मिलाजुली प्रतिक्रिया उन्हें मिली। संग्राम ने ऐसी बॉडी बनाने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाया।

    खाने में वह तेल से बनी हुई सभी चीजों से परहेज करते हैं। इसके साथ ही वह चिकन, मछली, दूध और सिर्फ उबली हुई सब्जियों को प्राथमिकता देते हैं। 12वीं के बाद बहादुरगढ़ के पॉलिटेक्निक कॉलेज से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया। इसके बाद वह पुणे के मॉडर्न कॉलेज में उन्होंने बीए किया।

    यह भी पढ़ेंः इंटरनेट से इस शख्स ने बनाई बॉडी, जिम नहीं था तो बनाया देशी जुगाड़

    ऐसे शुरू हुआ सफर

    पुणे में पढ़ाई के दौरान संग्राम का बॉडी बिल्डिंग प्रति रुझान बढ़ा। उन्होंने पहली बार 'महाराष्ट्र इंटर कॉलेज कॉम्पटीशन' में भाग लेते हुए 'मराठा श्री' का खिताब जीता। उनकी सुडौल शरीर को देखते हुए उनके शिक्षकों ने ऐसी प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए उन्हें प्रेरित किया।

    संग्राम ने कुछ ही वर्ष में कड़ी परिश्रम और लगन से पूरे महाराष्ट्र में नाम कमाया और 'आस्था सांगली', 'द ग्रेट मराठा श्री' और 'पुणे श्री' जैसे प्रतिष्ठित खिताब जीते। साल 2009 में संग्राम 'महाराष्‍ट्र श्री' प्रतियोगिता में गोल्ड मैडल जीत कर महाराष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर बन गए।

    यह भी पढ़ेंः 3 महीने में ऐसे घटाया वजन, अब मॉडलों जैसी हो गई काया

    वह साल 2010 में 'मिस्टर इंडिया' बने। इसी साल बहरीन में होने वाले 'एशियन बॉडी बिल्डर्स चैंपियनशिप' में संग्राम को पांचवां स्थान मिला। बहरीन से लौटने के बाद संग्राम ने साल 2011 में दो बार 'मिस्टर इंडिया' खिताब अपने नाम किया। इसके बाद वह साल 2012 में बैंकाक में आयोजित हुई 'मिस्टर यूनिवर्स' प्रतियोगिता के विजेता बने। इस उपलब्धि के बाद भी संग्राम ने कई नेशनल और इंटरनेशनल प्रतियोगिताएं जीतीं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें