नई दिल्ली। 30 मिनट में आपके घर तक खाना पहुंचाना का किस्सा अब पुराना हो चला है। नई-नई तकनिकों के आ जाने से ये संभव हो सकता है कि आपका ऑर्डर सिर्फ 15 मिनट में आप कर पहुंच सकता है। रिपोर्ट के अनुसार ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म Zomato जल्द ही ड्रोन से आपका आर्डर पहुंचाएगा। कंपनी ने हालही में अपने एकमात्र डिलीवरी ड्रोन टेक का सफल ट्रायल पूरा किया है। कंपनी के अनुसार हमारे 30 मिनट के इस ट्रायल में ड्रोन ने रेस्टॉरेंट से ग्राहक तक 15 मिनट से भी कम समय में डिलिवरी पूरी की है। यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है।

कंपनी के फाउंडर और सीईओ दीपिन्दर गोयल ने बताया कि, इस हाइब्रिड ड्रोन ने 5 km का सफर 10 मिनट में पूरा किया। इसकी स्पीड 80 km प्रतिघंटा है। इस दौरान इसने 5 kg वजनी आर्डर डिलीवर किया। आने वाले समय में दिल्ली और बड़े महानगरों में कंपनी इसे शुरू करेगी। कंपनी इससे बेहतर टाइमिंग के साथ डिलिवरी कर सकेगी और अपना समय भी बचा लेगी।

Zomato ने पिछले साल दिसंबर में लखनऊ बेस्ड स्टार्टअप TechEagle इनोवेशन का अधिग्रहण किया था। यह कंपनी ड्रोन टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला स्टार्टअप है। इस अधिग्रहण के बाद ही Zomato के भारत में ड्रोन-बेस्ड फूड डिलिवरी करने की संभावनाएं बढ़ गई थीं। कंपनी हाईब्रिड मल्टी-रोटोर ड्रोन्स का भी एक हब-टू-हब डिलिवरी नेटवर्क बना रही है। इसी के जरिए आने वाले वक्त में कस्टमर्स को ज़ोमाटो उनके घर पर ड्रोन के जरिए खाने की डिलिवरी कर सकता है। TechEagle को साल 2015 में आईआईटी कानपुर के छात्र रहे विक्रम सिंह मीना ने पढाई के दौरान बनाया था।