Naidunia
    Saturday, February 24, 2018
    PreviousNext

    भारत में भी बिकेगी ताजी हवा, हर सांस की कीमत 12.50 रुपए

    Published: Mon, 02 May 2016 10:20 AM (IST) | Updated: Mon, 02 May 2016 10:50 AM (IST)
    By: Editorial Team
    vitality air 02 05 2016

    नई दिल्ली। क्या ताजी हवा की कीमत आंकी जा सकती है? दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शूमार दिल्ली के लोगों से पूछा जाए तो जवाब मिलेगा- अनमोल।

    बहरहाल, कनाडा की कंपनी इस माह से भारत में प्राकृतिक हवा की बिक्री शुरू करने जा रही है। यह हवा कैन में भरी होगी, जिसकी एक सांस की कीमत 12.50 रुपए है।

    यह कवायद कनाडा की स्टार्टअप कंपनी विटेलिटी एयर ने की है। कंपनी पिछले साल चर्चा में आई थी, जब इसने चीन में ताजी हवा की कैन बेचना शुरू की थी। दावा है कि इन कैन में कनाडा के पहाड़ों की हवा भरी है।

    कंपनी के संस्थापक मोसेस लेम का कहना है, लोगों ने पिछले साल गर्मियों में उनकी कैन का बहुत इस्तेमाल किया, क्योंकि कनाडा के जंगलों में लगी आग के बाद वहां सांस लेना दुश्वार हो गया था।

    पूर्व में बैंकर रहे मोसेस को यह विचार मिनरल वाटर की बौतल देखकर आया। प्रदूषित हवा और कोहरे से परेशान चीन में भी लोगों ने उनके प्रॉडक्ट को हाथों-हाथ लिया। अब तक वे बीजिंग और शंघाई जैसे शहरों में 12,000 कैन भेज चुके हैं।

    क्या है कंपनी का राज?

    हर कैन में कम्प्रेश्ड एयर होती है। मास्क पहनकर इस हवा से सांस ली जाती है। इसमें अलग-अलग फ्लेवर भी हैं। तीन लीटर और आठ लीटर की कैन मिलती है। तीन लीटर की दो कैन की कीमत 1,450 रुपए, जबकि आठ लीटर की दो कैन 2,800 रुपए में पड़ेगी। हालांकि कंपनी ने अब तक यह खुलासा नहीं किया है कि वे ताजी हवा को बौतल में भरते कैसे हैं?

    जानिए क्‍या है कोहली का फिटनेस मंत्र

    मोसेस ने यह जरूर बताया कि वैक्यूम तकनीक का इस्तेमाल कर वे 40 घंटो में 1,50,000 लीटर हवा जमा करते हैं। उन्हें भरोसा है कि उनका प्रॉडक्ट भारत में भी लोगों की जरूरतें पूरी करेगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें