Naidunia
    Tuesday, January 23, 2018
    PreviousNext

    6 फरवरी 2018, मोबाइल से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख

    Published: Fri, 03 Nov 2017 07:31 AM (IST) | Updated: Fri, 03 Nov 2017 03:15 PM (IST)
    By: Editorial Team
    mobile aadhaar link 03 11 2017

    नई दिल्ली। आपने मोबाइल से आधार को लिंक नहीं किया है तो यह काम तुरंत कर लें, क्योंकि यदि आप यह सोचकर बैठे हैं कि इससे छूट मिल जाएगी तो बता दें कि ऐसा नहीं होना वाला है।

    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया है कि मोबाइल से आधार लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2018 है और उस समय तक सभी यूजर्स के लिए यह काम जरूरी है। साथ ही नया बैंक खाता खोलने के लिए ई-केवायसी और आधार का प्रमाण पेश करना जरूरी है।

    केंद्र सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में 113 पेज का हलफनामा पेश किया गया है। इसमें लिखा गया है कि आधार-मोबाइल फोन लिंक करने की योजना को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी मिल चुकी है। सरकार अपने स्तर पर 6 फरवरी की डेडलाइन नहीं बदल सकती है, क्योंकि यह तारीख सुप्रीम कोर्ट ने तय की है।

    ध्यान रखें ये जरूरी बातें -

    सबसे जरूरी बात यह है कि आपका मोबाइल नंबर आधार से किसी भी तरह से घर बैठे लिंक नहीं होगा। ऐसे में अगर कोई दावा करे कि वो आपका नंबर आधार से लिंक करा देगा तो इसे मानें नहीं।

    ऐसा इसलिए क्योंकि आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स की जरूरत होगी और इसके लिए आपका होना जरूरी है।

    इसके बाद जैसे ही आपको आपके सेवा प्रदाता का एसएमएस मिले कि आप अपना E-KYC अपडेट करा लें, वैसे ही आप कंपनी स्टोर पर चले जाएं। अगर आपको अब तक कोई एसएमएस नहीं आया है तो इस बारे में कस्टमर केयर कॉल कर के पता करें।

    कंपनी स्टोर जाकर एग्जीक्यूटिव को अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की डिटेल्स दें। वेरिफिकेशन के बाद आपके मोबाइल पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा। इसे एग्जीक्यूटिव को बताकर कन्फर्म करें। इसके बाद आपकी बायोमेट्रिक डिटेल्स ली जाएंगी।

    24 घंटे के भीतर आपको एक और वेरिफिकेशन कोड आएगा। आपको इस मैसेज का जवाब Yes (Y) में देना होगा। इस तरह आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें