हरिद्वार। योगगुरु बाबा रामदेव हरियाणा सरकार के योग और आयुर्वेद के ब्रांड एंबेसडर होंगे। हरियाणा के स्वास्थ्य और खेल मंत्री अनिल विज ने गुरुवार को बाबा रामदेव से मुलाकात के बाद यह घोषणा की। हरियाणा सरकार सभी गांवों और शहरों में योगशाला बनाएगी और हर स्कूल में प्रार्थना सभा में योग कराया जाएगा। इसके लिए पतंजलि योगपीठ में शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अनिल विज ने गुरुवार को पतंजलि योगपीठ में बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के साथ विस्तृत बातचीत की। इसके बाद हुई संयुक्त पत्रकार वार्ता में विज ने कहा कि हरियाणा को योग व आयुर्वेद का सिरमौर बनाया जाएगा। हरियाणा के सभी 6500 गांवों के साथ शहरों में योगशाला बनेंगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा में आयुर्वेद के सात कॉलेज हैं।

इसमें से सरकारी कॉलेज श्रीकृष्ण आयुर्वेद कॉलेज कुरुक्षेत्र को सरकार यूनिवर्सिटी का दर्जा देगी। पंचकुला में अंतरराष्ट्रीय स्तर का नेचुरोपैथी व योग सेंटर बनाया जाएगा। इस मौके पर बाबा रामदेव ने कहा कि ब्रांड एंबेसडर बनने से उनकी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। हरियाणा में अगले दो से तीन माह में योग और आयुर्वेद पर जमीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से हरियाणा में योग को पाठ्यक्रम में अनिवार्य रूप से शामिल करने के बारे में उनकी बात हो चुकी है।