Naidunia
    Sunday, December 17, 2017
    PreviousNext

    खाने की इन सात चीजों से करें परहेज, जल्दी कर देती हैं बूढ़ा

    Published: Thu, 12 Oct 2017 02:15 PM (IST) | Updated: Thu, 26 Oct 2017 03:01 PM (IST)
    By: Editorial Team
    food items 12 10 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। आप जैसा खाना खाते हैं, उसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर होता है। अलग-अलग खानों के कई फायदे हैं। मगर, कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आप थोड़ी मात्रा में लें, तो वे आपके लिए फायदेमंद हो सकती हैं, जबकि ज्यादा मात्रा में उनका सेवन करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। आज हम आपको ऐसी सात चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको जल्दी बूढ़ा बना सकती हैं।

    वेजिटेबल ऑयल

    अत्यधिक प्रॉसेस्ड ऑयल (प्रसंस्कृत तेल) जैसे वनस्पति तेल, कैनोला तेल और सोयाबीन तेल आपकी कोशिका झिल्ली को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप नियमित रूप से इन तेलों का उपभोग करते हैं, तो आपकी उम्र तेजी से बढ़ेगी यानी आप जल्दी बूढ़े होने लगेंगे और हृदय रोग का जोखिम भी अधिक होगा। इसके बजाय खाने में नारियल ते तेल या जैतून के तेल को चुनें।

    शुगर

    शुगर के साथ के समस्या यह है कि यह हर खाने-पीने की चीज जैसे केचप, सॉफ्ट ड्रिंग, सीरिएल्स, मिठाई और सलाद में मौजूद होती है। ऐसे में लोग काफी मात्रा में शुगर खा लेते हैं, जो आपको जल्दी बूढ़ा बना सकती है।

    एल्कोहल

    अगर लिवर स्वस्थ है, तो त्वचा में चमक रहती है और वह स्वस्थ भी रहती है। डॉक्टर ओस्टाड ने कहा कि जब लिवर अच्छी तरह से काम करता है, तो त्वचा को प्रभावित करने वाले विषाक्त पदार्थ आपके शरीर से प्राकृतिक रूप से बाहर निकल जाते हैं। मगर, यदि विषाक्त पदार्थ आपके लिवर में बने रहते हैं, तो त्वचा पर विभिन्न प्रकार के समस्याएं जैसे मुंहासे, झुर्रियां और कालापन आ सकता है।

    फास्ट फूड

    अधिकांश फास्टफूड में नमक और सैचुरेटेड फैट्स अधिक मात्रा में होते हैं। बर्गर और फ्राइज फास्ट फूड में सबसे ज्यादा अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जो आपको ज्यादा बूढ़ा दिखाते हैं। फास्ट फूड उन खाद्य पदार्थ हैं, जो लोगों की उम्र बढ़ने की गति को तेज करते हैं।

    डोनट्स और केक

    डोनट्स, केक और ब्राउनीज अन्य मिठाइयां, मीठी चीजें आपकी त्वचा की दुश्मन हैं। वे त्वचा को पतला कर देती हैं और नाजुक बना देती हैं। इससे चेहरे पर झुर्रियां जल्दी दिखने लगती हैं।

    नमक

    थोड़ा सा नमक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। मगर, अधिकांश लोग नमक की कमी न हो जाए, इस चिंता में जरूरत से ज्यादा नमक खाने में लेते हैं। नमक पानी को शरीर में बने रहने देने की क्षमता को प्रभावित करता है, जिससे उंगलियों में सूजन, गुर्दे की बीमारी और हाई बीपी हो सकता है। ये हड्डियों के लिए भी नुकसानदायक होता है। इनमें से कोई भी आपको फिट और जीवंत दिखने में मदद नहीं करती।

    मसालेदार भोजन

    मसालेदार भोजन आपको ऐसे आदर्श खाद्य पदार्थ नहीं हैं, जो आपके उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम कर सके। मसालेदार खाना त्वचा में रक्त वाहिकाओं को फैलाता है और आप कम उम्र में ही ज्यादा बूढ़े लगने लगते हैं।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें