मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। एलपीजी उपभोक्‍ताओं के लिए यह काम की खबर है। अधिकांश ग्राहक अपने घर पर ही सिलेंडर बुलवाते हैं। ऐसा करने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं, जिनमें समय का अभाव महत्‍वपूर्ण होता है लेकिन यदि हम कहें कि जानकारी का अभाव भी एक बड़ा कारण है तो आप क्‍या कहेंगे। बात कुछ ऐसी ही है। यदि ग्राहक घर पर सिलेंडर की डिलीवरी करवाने की बजाय स्‍वयं एजेंसी पर जाकर उसे रिसीव करे तो उसका अपना फायदा है। ऐसा करने पर एजेंसी की ओर से ग्राहकों को पैसे दिए जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इसके बारे में पहले पता क्‍यों नहीं किया।

चलिये आपको अधिक जानकारी देते हुए बताते हैं कि खुद एजेंसी पर जाकर गैस सिलेंडर लेने पर कितने पैसे मिलेंगे। असल में इसके लिए भी एक नियम है जिसके तहत आपको भुगतान किया जाता है। चूंकि यह स्‍थापित नियम है, इसलिए एजेंसी इससे इंकार नहीं कर सकती। जब भी कोई एजेंसी आपके गैस सिलेंडर की डिलीवरी करती है तो इसके लिए एक निश्‍चित राशि तय होती है। डिलीवरी शुल्‍क के रूप में 19 रुपए 50 पैसे तय होते हैं जो कि सिलेंडर की कीमत में शामिल होते हैं। इसलिए यदि आप स्‍वयं सिलेंडर लेते हैं तो इतनी राशि आपको नहीं चुकाना होगी।

यदि एजेंसी वाले आपको इस राशि का भुगतान काटकर सिलेंडर नहीं देते हैं तो आप उन्‍हें इसकी याद दिला सकते हैं। वे ऐसा मानने को विवश होंगे क्‍योंकि यह नियम है। इसके बावजूद यदि कोई एजेंसी इस राशि का भुगतान नहीं करती है तो आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोन लगाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इतना ही नहीं, डिलीवरी के अलावा सिलेंडर का रेग्‍युलेटर भी ऐसी चीज है जिस पर कोई अतिरिक्‍त शुल्‍क नहीं होता। एजेंसी पर जाकर आप इसे बदलवा सकते हैं।