नई दिल्‍ली, लखनऊ। विदेश यात्रा, खासतौर पर यूरोप का टूर करने वालों के लिए अच्‍छी खबर है। IRCTC जल्‍द ही एक क्रूज टूर पैकेज शुरू करने जा रहा है, जिसमें आधा दर्जन से अधिक यूरोपियन डेस्टिनेशन शामिल होंगे। यह यात्रा 24 जून से 6 जुलाई के बीच होगी। इसमें बारह रात और तेरह दिनों का सफर होगा। अगर आप इसका आनंद लेना चाहते हैं तो दिल्ली से विमान की सुविधा मिलेगी।

IRCTC के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि यात्री दिल्ली से कोपेनहेगन के लिए रवाना होगा। नावेजियन क्रूज का पैकेज डेनमार्क से 24 जून को शुरू होगा, जो वारमेमुन्डे (बर्लिन, जर्मनी), डाइनिया (पोलेन्ड), हेलसिकी (फिनलैंड), सेंट पीटर्सबर्ग (रूस) एवं निन्सायं (स्टॉकहोम) आदि यूरोपियन देशों का भम्रण कराएगा। 4 जुलाई को यह क्रूज कोपनहेगन (डेनमार्क) वापस लौट आएगा।

टूर पैकेज में इतनी सुविधाएं

उन्होंने बताया कि IRCTC द्वारा जिन देशों का भ्रमण कराया जा रहा है। वह सभी देश अपनी प्राचीन ऐतिहासिक धरोहरों, प्राचीन एवं आधुनिक संस्कृतियों के लिए प्रसिद्ध हैं। यूरोप के इन सभी देशों के ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्वपूर्ण स्थलों को IRCTC के टूर पैकेज के माध्यम से नजदीक से परख सकेंगे। क्रूज पैकेज में भोजन, पूल की सुविधा, जिम/फिटनेस केंद्र की सुविधा, वीजा, कोपेनहेगन से थ्री स्टार होटल में रुकने के साथ ही ब्रेक फास्ट की सुविधा रहेगी।

किसका कितना लगेगा किराया

वहीं, दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति 2,95,817 रुपए एवं तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति 2,63,634 रुपए किराए का भुगतान करना होगा। वहीं बच्चे को बेड की सुविधा के साथ दो व्यक्तियों के साथ ठहरने पर प्रति बच्चे के हिसाब से 24,351 रुपए अतिरिक्त किराए का भुगतान करना होगा। इसके लिए गोमती नगर स्थित पर्यटन भवन के IRCTC कार्यालय में सपंर्क कर सकते हैं।