Naidunia
    Wednesday, February 21, 2018
    PreviousNext

    VIDEO: इन 6 संकेतों को समझ लिया तो बच जाएंगे हार्ट अटैक से

    Published: Tue, 11 Jul 2017 06:14 PM (IST) | Updated: Fri, 02 Feb 2018 03:49 PM (IST)
    By: Editorial Team
    heart attack 11 07 2017

    मल्टीमीडिया डेस्क। दुनिया में अधिकांश मौत की वजह दिल का दौरा पड़ने से होती है। लोग दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन खास बात यह है कि अगर इसके लक्षण समझ लिए जाएं तो आपकी जान बच सकती है। हार्ट अटैक के लक्षण एक महीने पहले से ही दिखने लगते हैं। ऐसे 6 लक्षण हैं जिनको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। अगर इन 6 लक्षणों में से कोई भी आपको महसूस हो तो डाॅक्टर से संपर्क करने में देरी न करें।

    क्यों पड़ता है दिल का दौरा

    दिल का दौरा वह स्थिति है जब किसी व्यक्ति की धमनी में अवरोध आ जाता है और रक्त प्रवाह रुक जाता है। यदि रक्त प्रवाह को जल्दी से बहाल नहीं किया जाता तो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में दिल की मांसपेशियों को इस तरह नुकसान हो सकता है कि उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। इससे हार्ट फेल हो सकता है और मृत्यु हो सकती है।

    हार्ट अटैक के एक महीने पहले ये 6 लक्षण नजर आते हैं :

    खूब थकान

    बिना किसी मेहनत के ही थकान हो तो समझ लीजिए कि हार्ट अटैक हो सकता है। कई बार अच्छी नींद लेने के बाद ही आलस औऱ थकान का अनुभव करते हैं और दिन में भी नींद आती है।

    नींद में परेशानी

    हार्ट अटैक की एक ओर चेतावनी है आपकी नींद में खलल पड़ते रहना। आपका सबकाॅऩ्शियस माइंड आपको कहता रहतो है कि कुछ गड़बड़ है। आप रात में बार-बार जागते हैं, बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है या रात में जोर से प्यास लगती रहती है। अगर आपको नींद की इस परेशानी का तार्किक कारण न पता हो तो डाॅक्टर से सलाह लें।

    सांस लेने में दिक्कत

    अगर सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है। दिल के ठीक ढंग से काम न कर पाने की वजह से फेफड़ों तक उतनी मात्रा में आॅक्सीजन नहीं पहुंचती जिसकी उसको चाहिए, जिससे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।

    सीने में असहजता

    अगर आपके सीने में होने वाली असहजता दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाली दर्द आपको हार्ट अटैक का शिकार बना सकता है। अगर आपको सीने में किसी दबाव या जलन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

    अपच

    हार्ट अटैक का एक ओर लक्षण अपच यानी इनडाइजेशन भी है। हालांकि मसालेदार खाने से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है लेकिन अगर ज्यादा अपच हो तो यह सामान्य नहीं है।

    कमजोर बाजू

    अगर आपके दिल को पर्याप्त आॅक्सीजन नहीं मिल रही हैं तो यह आपके स्पाइन को प्रभावित करेगा। जब ऐसा होता है तो आपके हार्ट, स्पाइन और बाजुओं से जुड़ी तंत्रिकाएं प्रभावित होती है जिससे आपके बाजुओं में दर्द होता है। अगर आपके हाथ सुन्न हो रहे हो तो समझ लीजिए यह हार्ट अटैक का बड़ा संकेत है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें