नई दिल्‍ली, गाजीपुर। बढ़ते साइबर क्राइम के इस दौर में एटीएम कार्ड की सुरक्षा को लेकर ग्राहकों का चिंतित होना स्‍वाभाविक है। बैंकें भी समय-समय पर नए फीचर्स इसीलिए ईजाद करती हैं ताकि वे ग्राहकों का डेटा और गोपनीय जानकारी सुरक्षित रख सकें। वैसे भी इन दिनों एटीएम क्‍लोनिंग जोरों पर चल रही है। आए दिन धोखाधड़ी की खबरें सुनने को मिलती हैं। ऐसे में एटीएम कार्डधारकों के लिए यह अच्‍छी राहत भरी खबर हो सकती है कि अब वे एक मोबाइल ऐप के ज़रिये ही अपने एटीएम कार्ड को ऑन और ऑफ कर सकेंगे। यानी अब एक क्लिक में ही एटीएम कार्ड चालू और बंद हो सकता है। जल्‍द ही यह सुविधा सभी जिलों व शहरों में उपलब्‍ध होगी।


दरअसल, एटीएम कार्ड को बदल कर या फोन के जरिए उसका नंबर जानकर धोखाधड़ी के माममले काफी हो रहे हैं। कई बार तो मोबाइल फोन से बैंक मैनेजर बनकर ग्राहकों से उनका नंबर पूछ कर एटीएम से धन ट्रांसफर कर लिया जाता है। इसके अलावा एटीएम कार्ड पाकर आनलाइन खरीदारी कर धन गायब किया जा रहा है। ऐसे में बैंक प्रबंधन ने ऐसा एप बनाया है जिससे कार्ड को तत्काल लाक कर उसका दुरुपयोग होने से रोका जा सकेगा। फिर एटीएम एप के जरिए आन करने के बाद उससे उससे धन निकाला जा सकेगा। इसके अलावा इस एप के जरिए बैंक इन्क्वायरी, खाते का मिनी स्टेटमेंट, खाते का करंट एमाउंट आदि की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी।

ताकि पैसा सुरक्षित रहे

गाजीपुर स्थित यूनियन बैंक के एजीएम संजय नारायण ने बताया कि उपभोक्ताओं के धन को महफूज रखने के लिए अब एटीएम को आन-आफ करने के लिए मोबाइल एप की व्यवस्था शीघ्र ही की जा रही है। अन्य नगरों में इस सुविधा को चालू किया जा चुका है। अपने जनपद में भी इसे शीघ्र ही लागू कर दिया जाएगा।