नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड पर फोटो छपवाने की सुविधा दे रहा हैं। इसके लिए बैंक ने एसबीआईइनटच ब्रांच खोली हैं, जहां आप 15 मिनट में अपना काम करवा सकते हैं। एसबीआईइनटच ब्रांच में खाता खोलने के बाद आपको इन शाखाओं पर कई आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। जी हां इसके जरिए आप बिना लाइन में लगे अपने ज्यादातर काम निपटा सकते हैं।

-बैंक की एसबीआईइनटच ब्रांच पर जाकर आप ‘AOK’ कियोस्क के जरिए मिनटों में अपना बैंक खाता खोल सकते हैं। एसबीआईइनटच ब्रांच में आसानी से सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, पीएफ अकाउंट वगैरा खुलवा सकते हैं। ये सारे काम अकाउंट ओपनिंग कियोस्क के जरिए होंगे। कियोस्क का सबसे खास फीचर यह है कि आप अपने डेबिट कार्ड पर अपनी तस्वीर लगा सकते हैं। ये काम सिर्फ 15 मिनट में हो सकता है।

-बैंक के इन एसबीआईइनटच ब्रांच में 24 घंटे पैसे और चेक जमा कर सकेंगे। एसबीआई ग्राहक एसबीआईइनटच के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं जिसके बाद आपको एसबीआईइनटच से अपग्रेड कर दिया जाएगा। सिर्फ 5 मिनट में आप भी अपने डेबिट कार्ड पर अपनी फोटो लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ बैंक की ब्रांच में जाना होगा और एक एडओन कार्ड के लिए भी अप्लाई करना होगा।

-ये सुविधा अभी देश के 143 एसबीआई ब्रांच में उपलब्ध है। आने वाले वक्त में इस सुविधा को अन्य ब्रांच तक पहुंचाया जाएगा। बता दें कि, जिस काम के लिए पहले हफ्ते या महीने भर तक का समय लग जाता था अब वह सिर्फ 15 मिनट में हो सकेगा।

-बैंकिंग सुविधाओं के अलावे एसबीआई की सहयोगी कंपनियां (लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस, म्युचुअल फंड्स, क्रेडिट कार्ड्स और एसबीआई कैप सिक्योरिटीज) के जरिए ऑनलाइन ट्रेडिंग संबंधी काम भी निपटाया जा सकेगा।