Naidunia
    Monday, December 18, 2017
    Previous

    'लंदन स्ट्रीट' की तरह बनेगी वाराणसी की यह सड़क

    Published: Fri, 08 Dec 2017 12:30 PM (IST) | Updated: Fri, 08 Dec 2017 12:43 PM (IST)
    By: Editorial Team
    varanasi road 08 12 2017

    वाराणसी। बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस में घूमते हुए हो सकता है कि आपको मुगालता हो जाए कि आप विदेश में आ गए हैं। दरअसल, यहां की एक सड़क को लंदन स्ट्रीट की तरह बनाने की कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने हरी झंडी दे दी है।

    गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग को अब लंदन स्ट्रीट की तर्ज पर विकसित करने के लिए केंद्र से स्वीकृत इस योजना पर करीब 40 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही दशाश्वमेध घाट किनारे शॉपिंग प्लाजा बनाए जाने का भी प्लान है। दिसम्बर में धनराशि रिलीज होने के साथ ही काम शुरू होने के बाद छह महीने में इस सड़क का नजारा ही बदल जाएगा।

    प्रस्ताव के अनुसार गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग पर दीवारों की नक्काशीदार रेलिंग, खूबसूरत लाइटों, वॉटर वेंडिंग मशीन सहित कई अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। काशी की समृद्ध विरासत की झलक के लिए ये काम लकड़ी और विशेष पत्थरों से किया जाएगा।

    इस बारे में पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक अविनाश चंद्र मिश्र ने बताया कि बनारस आने वाले ज्यादातर सैलानी गोदौलिया चौराहे से होकर ही दशाश्वमेध घाट पहुंचते हैं। यहीं से ही गंगा घाटों की सैर शुरू होती है। दशाश्वमेध घाट पर शाम को गंगा आरती देखने के लिए रोजाना हजारों लोग जमा होते हैं। इसे देखते हुए सभी पहलुओं का अध्ययन कर गंगा तट से लगे गोदौलिया-दशाश्वमेध मार्ग को विश्वस्तरीय पयर्टन सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

    बनारस आने वाले सैलानियों को 'स्टोरी टेल क्रूज' से गंगा की सैर का आनंद मिलेगा। 'प्रसाद' योजना के तहत इस योजना को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दी है। शाही ठाट-बाट वाले 40 सीटर क्रूज को 12 करोड़ की लागत से तैयार कराया जाएगा।

    गंगा तट संवारने के लिए पर्यटन मंत्रालय की 'वाराणसी बाई नाईट' योजना के तहत घाटों पर खास तरह लाइट लगाई जाएगी, जिससे रात के अंधेरे में भी गंगा तट सुबह की तरह चमकेंगे। घाटों पर सुविधाओं के विस्तार का भी प्लान है। इस पर करीब 10 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें