मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। एक तरफ जहां उत्‍तरी भारत में बर्फबारी के चलते देश के कई राज्‍यों में शीतलहर छाई हुई है, वहीं अब कुछ राज्‍यों में बारिश की भी संभावना बन रही है।

स्‍काय मेट वेदर फोरकास्‍ट एजेंसी के अनुसार उत्‍तर प्रदेश और बिहार के पश्चिमी भागों में रात के तापमान में मामूली वृद्धि होने की उम्मीद है।

अगले 24 से 36 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व बिहार और दक्षिण पश्चिम बिहार के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

इसी प्रकार उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और उससे सटे झारखंड, उत्तर छत्तीसगढ़ और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि शनिवार रात को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों कुल्लू, लाहुल-स्पीति, मंडी, सिरमौर, चंबा की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी व निचले इलाकों में व्यापक बारिश होने की संभावना है। जिससे प्रदेशवासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा।

ये है आगामी पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार 15 व 16 जनवरी तक पश्चिमी हवाएं लौट जाएंगी, जिससे 18 जनवरी तक मौसम शुष्क बना रहेगा। इस बीच, रविवार सुबह मनाली में ताजा बर्फबारी हुई।

शनिवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहे, जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर ताजा हिमपात दर्ज किया गया है। जिसमें भरमौर, रोहतांग, रकछम, छितकुल शामिल है।

तापमान पर ये होगा असर

इस कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी जिससे लोगों को भारी ठंड का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान व अधिकतम तापमान में सामान्य से 1 से 2 डिग्री तापमान में कमी आई है।