10 'पढ़ाकू' बॉलीवुड सितारे जिनके पास है डॉक्टरेट की डिग्री

hiten j   |  Wed, 24 Jan 2018 01:55 PM (IST)

बॉलीवुड सितारों की पढ़ाई-लिखाई के बारे में जानने में कई लोगों की रूचि होती है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसे कई सितारे बॉलीवुड में मौजूद है जिनके पास डॉक्टरेट की डिग्री यानि की मानद उपाधि है। यानी वे अपने नाम से पहले डॉक्‍टर शब्‍द का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इन सितारों को सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी डॉक्टरेट की डिग्री मिली हैं।

अमिताभ बच्चन: अमिताभ के पास एक नहीं बल्कि सात अलग यूनिवर्सिटीज से डॉक्टरेट की डिग्रियां है। इसमें लीसेस्टर की डि मोंटफोर्ट यूनिवर्सिटी, यॉर्कशायर की लीड्स यूनिवर्सिटी भी शामिल है।

शाहरुख खान: साल 2015 में स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी। इससे पहले साल 2009 में उनको बिट्रेन के बेडफोर्डशायर यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की डिग्री देकर सम्मानित किया है।

अक्षय कुमार: अक्षय कुमार भी इस लिस्ट में शामिल है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने कॉलेज तर पास नहीं किया है। उन्हें कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर से डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त है।

शिल्पा शेट्टी: शिल्पा शेट्टी को 2007 में यूके के लीड्स मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त है।

विद्या बालन: विद्या को मुंबई में राज यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की डिग्री से सम्मानित किया गया।

एआर रहमान: भारत से ऑस्कर विनर रहमान के पास पांच डॉक्टरेट की उपाधियां है।

शबाना आजमी: शबाना के पास 5 अलग यूनिवर्सिटीज की डॉक्टरेट डिग्रियां है।

जावेद अख्तर: गीतकार जावेद अख्तर को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए साल 2010 में यूनिवर्सिटी ऑफ पांडिचेरी द्वारा डॉक्टरेट की डिग्री दी गई है।

हेमा मालिनी: हेमा मालिनी को साल 2012 में उदयपुर की सिंघानिया यूनिवर्सिटी ने डॉक्टरेट की डिग्री दी है।

लता मंगेश्कर: लता मंगेश्कर के पास एक से ज्यादा पीएचडी है। उनके पास 7 डॉक्टरेट की उपाधियां है।