Menu

जूली से मॉम तक : ऐसा रहा श्रीदेवी का फिल्मी सफ़र

   |  Sun, 25 Feb 2018 06:03 PM (IST)

फिल्म जूली से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने वाली श्रीदेवी आज हमारे बीच नहीं हैं लेकिन, उनके द्वारा निभाए गए किरदार उनको हमेशा लोगों के बीच जिंदा रखेंगे। बॉलीवुड फिल्मों की पहली महिला सुपरस्टार ने इन फिल्मों में निभाया ऑइकानिक रोल-

नागिन- 1986 में बनी इस फिल्म में ऋषि कपूर के साथ श्रीदेवी ने शानदार अभिनय किया था। श्रीदेवी द्वारा इस फिल्म का एक गाना -मैं तेरी दुश्मन-दुश्मन तू मेरा- पर किया गया डांस आज भी लोगों के जहन में ताजा है।

तोहफा- जीतेन्द्र और जया प्रदा के साथ इस फिल्म में श्रीदेवी ने अपनी अदाकारी से सबको प्रभावित किया था। इस फिल्म में जया प्रदा और श्रीदेवी बहन की भूमिका में थीं और दोनों जीतेन्द्र से प्यार करती थीं। यह बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी जिसकी मार्केटिंग ने कीर्तिमान बनाया था।

हिम्मतवाला- 1983 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली इस फिल्म ने श्रीदेवी को सुपर स्टारडम की दुनिया में पहुंचाया। इस फिल्म का गाना - नैनों मे सपना- आज भी लोगों के जुबान पर बना है।

मिस्टर इंडिया- शेखर कपूर की इस फिल्म में अनिल कपूर के साथ श्रीदेवी लीड रोल में थीं। एक घड़ी के चमत्कार के इर्द गिर्द घूमती इस फिल्म की कहानी में श्रीदेवी ने एक पत्रकार का अभिनय किया था।

सदमा- यह फिल्म श्रीदेवी की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इसमें श्रीदेवी ने एक्सीडेंट के कारण सदमे से पीड़ित लड़की का अभिनय किया है। इस फिल्म में कमल हासन और श्रीदेवी की बेहतरीन अदाकारी आज भी लोगों को याद है।

चांदनी- इस शानदार फिल्म में श्रीदेवी, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना के साथ नजर आई थीं। इस फिल्म के गानों का जादू लोगों के दिल-दिमाग पर आज तक बना हुआ है।

खुदा गवाह- बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के साथ इस ब्लॉकबस्टर फिल्म में श्रीदेवी ने उनकी बीमार पत्नी का अभिनय किया है। 90 के दशक में रिलीज हुई इस फिल्म ने जमकर नाम कमाया।

मॉम- यह श्रीदेवी की 300वीं और आखिरी फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में श्रीदेवी के साथ अक्षय खन्ना और नवाजुद्दीन सिद्धीकी लीड रोल में पर्दे पर दिखे।

इंग्लिश विंग्लिश- 15 साल के लंबे अंतराल के बाद श्रीदेवी ने इस फिल्म से बॉलीवुड में फिर से दस्तक दी। इस फिल्म में इनके दमदार अभियन की जमकर प्रशंसा हुई थी।