Menu

आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें, क्या इनके बारे में जानते हैं आप

   |  Tue, 13 Mar 2018 04:09 PM (IST)

आप रोजाना अपनी त्वचा और चेहरे को बेहतर बनाए रखने के लिए कई कोशिशें करते हैं। मगर, आपकी जरा सी लापरवाही आपकी सारे प्रयास बेकार कर देती है। ऐसा ही एक काम है वर्कआउट के बाद फेस नहीं धोना। आगे की स्लाइड्स में जानें किन बातों का रखें ध्यान।

खाने में ज्यादा मीठा शामिल करने पर त्वचा संबंधी परेशानी और मुंहासे होने की समस्या हो सकती है। अत्यधिक मात्रा में शुगर लेने से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है, जिससे भी त्वचा खराब होती है।

फोन करने के लिए जब आप इसे अपने चेहरे के पास आते हैं, तो इसका रेडिएशन और गर्मी से त्वचा को नुकसान पहुंचता है। मोबाइल में हजारों बैक्टीरिया भी होते हैं, जो मुंहासे की परेशानी दे सकते हैं।

कई लोग मेकअप ब्रश का इस्तेमाल बार-बार बिना धोए इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचाता है क्योंकि नमी और गर्मी के संपर्क में आने पर ब्रश में काफी बैक्टीरिया पनप जाते हैं। इसलिए इसे धोकर ही इस्तेमाल करना चाहिए।

कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसमें पड़े इंग्रेडियंट को जरूर देखें। सल्फेट्स, सिंथेटिक फ्रेग्रेंस और पैराबींस से बचें। ये आपकी त्वचा के छिद्रों को बंद करते हैं और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।

गर्म पानी से नहाने से भी त्वचा ढीली पड़ जाती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां जल्दी दिखने लगती हैं। इससे त्वचा भी शुष्क हो जाती है, जो किसी तरह से भी सही नहीं होती है।