photo-gallery/national-these-amazing-movement-that-happened-in-2017-that-made-us-proud-as-indians-1466637"/>
Menu

2017 के वो पल जब हर भारतीय का सीना गर्व से हुआ चौड़ा

   |  Sat, 23 Dec 2017 05:58 PM (IST)

साल 2017 में कई ऐसे मौके आए जब एक भारतीय के रूप में हमें गर्व की अनुभूति हुई। वह चाहें इसरो द्वारा एक साथ 104 सेटेलाइट प्रक्षेपित कर विश्व रिकार्ड बनाना हो या फिर मानुषी छिल्लर का मिस वर्ल्ड बनना। कुछ ऐसी ही घटनाओं के बारे में ...

मानुषी छिल्लर मिस वर्ल्ड- 17 सालों के लंबे अंतराल के बाद मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया।

फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप - पहली बार भारत में हो रहे फीफा अंडर 17 के होस्ट होने के कारण भारत ने सहभागिता कर अच्छा खेल दिखाया।

इसरो का सेटेलाइट प्रक्षेपण में रिकार्ड - इस साल इसरो ने वर्ल्ड रिकार्ड बनाते हुए एक साथ 104 सेटेलाइट का प्रक्षेपण किया। इससे पहले रूस ने एस साथ 37 सेटेलाइट का प्रक्षेपण किया था।

उच्चतम न्यायालय ने राइट टू प्राइवेसी को जरुरी अधिकार माना- इस साल अपने एक ऐतिहासिक फैसले में राइट टू प्राइवेसी को प्रत्येक नागरिक के लिए जरूरी माना।

ट्रिपल तलाक पर उच्चतम न्यायालय का फैसला- महिला अधिकारों को सशक्त बनाने की दिशा में सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया।

हॉलीवुड में दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा- इस साल प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण ने अपने अभिनय के दम पर हॉलीवुड में देश का झंडा गाड़ा।

नेवी की पहली महिला पॉयलट- इंडियन नेवी में सुभांगी स्वरूप देश की पहली महिला पायलट बनी।

फिल्म दंगल का प्रदर्शन- आमिर खान की फिल्म दंगल भारत की पहली ऐसी फिल्म बनी जिसने वर्ल्ड वाइड 2000 करोड़ का कारोबार किया।

वर्ल्ड कप फाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम- महिला क्रिकेट विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम ने दुसरी बार फाइनल में पहुंचने में सफल रही।

विदेश मंत्रालय द्वारा पाकिस्तानी बच्चे को वीजा जारी करना- भारत-पाक के बीच तमाम विवादों के बावजूद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सह्रदयता दिखाते हुए पाकिस्तान के एक बच्चे के ह्रदय का इलाज कराने के लिए वीजा जारी किया।

रोहिंग्या शरणार्थियों के राहत व पुनर्वास के लिए सहायता- भारत ने म्यांमार में रोहिंग्याओं के राहत व पुर्नवास के लिए सहायता प्रदान की है। जिसमें राहत समाग्री के साथ उजड़े गावों का बसाना भी शामिल है।

शिवांश ने देश सेवा के लिए आईआईटी को ठुकराया- 17 साल के शिवांश ने नेशनल डिफेंस एकेडमी के एंट्रेंस एग्जाम के टॉपर का खिताब अपने नाम कर जॉइन्ट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) में भी अच्छे स्कोर्स के बावजूद सेना को ज्यादा तरजीह दी।

सौम्या स्वामीनाथन WHO के DDG बनीं- विश्व स्वास्थ्य संगठन में पहली बार भारतीय महिला डॉ सौम्या स्वामीनाथन को डिप्टी डॉयरेक्टर जनरल का पद प्राप्त किया।

2.5 लाख गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित- स्वच्छ भारत मिशन के 3 साल पूरे होने पर देश के ढाई लाख गांव खुले में शौच से मुक्त घोषित हुआ।

वर्सोवा बीच से 53 लाख किग्रा कचरा निकला- मुंबई की वर्सोवा बीच से एक सफाई अभियान के तहत स्थानीय लोगों ने 53 लाख किलोग्राम कचरा को बाहर निकाला।

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK