उम्र को बढ़ने से ऐसे रोकें, इन चीजों का करें इस्तेमाल

hiten j   |  Tue, 13 Feb 2018 02:51 PM (IST)

क्या आप भी बढ़ती उम्र को रोकना चाहते हैं? क्या खराब जीवनशैली, अधिक तनाव, देर तक जागने का असर चेहरे पर दिखने लगा है? यदि हां, तो इन चीजों के इस्तेमाल से आप बढ़ती उम्र के असर को रोक सकेंगे।

हल्दी का कर्क्यूमिन जोड़ों, मस्तिष्क और अन्य न्यूरोडीजेनेरेटिव्स कंडीशन्स को बूढ़ा होने से रोकता है। हल्दी में एंटी एजिंग गुण होने के साथ ही यह त्वचा की दमक बढ़ाने का काम भी करती है।

टमाटर में लाइकोपीन होता है, जो मजबूत एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह त्वचा रोगों को होने से रोकता है और आपकी त्वचा को अधिक चमक देता है। इसके साथ ही यह फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और त्वचा में पड़ने वाली झुर्रियों को रोकते हैं।

ग्रीन टी में विटामिन सी और सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल पाया जाता है। ये एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को सूर्य के विकिरणों से बचाते हैं।

आप डार्क चॉकलेट खाकर स्वस्थ हो सकते हैं और उम्र बढ़ने के असर को भी रोक सकते हैं। इसमें मौजूद कोको बीन्स में किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में एंटीऑक्सीडेंट मात्रा अधिर होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स द्वारा नुकसान पहुंचाने से बचाते हैं।

ब्लू बैरीज में पाया जाने वाला एंथोसायनिन्स आयु को बढ़ाता है और उम्र बढ़ने के असर को कम करता है। अपने एंटी एजिंग इफेक्ट्स से यह लंबे समय तक होने वाली कोशिकाओं की क्षति को रोकता है। यह त्वचा को चिकना और साफ रखने में मदद करता है।