photo-gallery/national-with-these-10-remedies-you-can-improve-the-blood-circulation-of-the-body-1463297"/>
Menu

ऐसे बढ़ाएं शरीर में खून का बहाव, नहीं होगी ब्लॉकेज की समस्या

   |  Thu, 21 Dec 2017 05:33 PM (IST)

दरअसल हमारी आयु बढ़ने के साथ, शरीर के विभिन्न हिस्सों की खून को प्रवाहित करने वाली वाहिकाओं में कोलेस्ट्रॉल जम जाता है जिससे इसके प्रवाह में बाधा उत्पन्न होती है। इस रुकावट के कई कारण जैसे, असंतुलित खानपान, धुम्रपान, व्यायाम की कमी और असंतुलित दिनचर्या शामिल है।

क्या आप जानते हैं कि इन कारणों से रक्त संचरण में रुकावट पैदा होती है। इसमें धुम्रपान करना, बहुत देर तक एका ही अवस्था में बैठना, फास्ट फूड खाना और शारीरिक रुप से ज्यादा मोटा होना बड़ा कारक होता है।

रक्त संचरण क्यों आवश्यक होता है - शरीर का प्रत्येक अंग को आवश्यक न्यूट्रीशन खून के प्रवाह से ही प्राप्त होता है। अगर खून का प्रवाह आंशिक रूप से भी बाधित हो तो उस अंग को क्षति पहुंचने का खतरा होता है। अगले स्लाइड में हम आपको रक्त संचरण को अच्छा बनाने के टिप्स बताने जा रहे हैं।

हम तो यह सलाह देंगे कि आप जितना पैदल चल सकें उतना चलें। इससे न केवल रक्त संचरण सही होगा बल्कि यह सभी व्यायामों में सबसे आसान भी है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। मसलन ऑफिस से घर आते हुए या पार्क में घूमकर।

तीव्र गति से आधा घंटा चलना न केवल आपके शरीर से कैलोरीज को जलाता है बल्कि आपके शरीर में खून के प्रवाह की गति भी तेज करता है। इससे सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में खून मिलता है।

शरीर में रक्त के संचरण को सही बनाने के लिए मालिश एक अच्छी विधि है। इससे कसी हुई शरीर की मांसपेशिया ढीली होती हैं और रक्त का संचरण सही होता है। इससे हमारे शरीर नसों को आराम भी मिलता है।

शरीर में रक्त के प्रवाह को सही बनाने के लिए अदरक का भी प्रयोग करें। यह कई प्रकार से शरीर को लाभ पहुंचाता है। इससे रक्त का प्रवहा सही होता है।

आपने पार्कों में लोगों को तेज आवाज के साथ हंसते देखा होगा। हमारी सलाह है कि आप भी खूब हंसिए। यह न केवल रक्त के परिसंचरण को सही करता है बल्कि कई मांसपेशियों की भी कसरत बनाता है।

शरीर में रक्त के प्रवाह को सही बनाने के लिए व्यायाम के साथ ही खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसमें चुकंदर, सेब, गाजर और अनार विशेष लाभदायक होते हैं।

इसके अलावा चाय को कम करके ग्रीन टी का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। इसके उपयोग से शरीर में एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में बढ़ते हैं। इससे शुगर की मात्रा भी नियंत्रित होती है।

खाने में लहसुन का उपयोग बढ़ाने से भी खून का प्रवाह सही होता है। इससे शरीर में नसों को आराम मिलता है और उच्च रक्तचाप कम होता है। इसलिए रोजाना 2-3 कच्ची कलियां जरुर खानी चाहिए।

इसके अलावा आपको जब भी समय मिले तब स्ट्रेचिंग जरूर करें। यह रक्तसंचार को सुधारता है।

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK