भारतीय क्रिकेटर्स के नाम ये शानदार रिकॉर्ड, जानकर होगी हैरानी

hiten j   |  Sat, 10 Feb 2018 04:35 PM (IST)

भारत में क्रिकेट खिलाड़ियों की एक लंबी फेरहिस्त मौजूद है जिन्होंने अपने खेल के जरिए इसे नए मुकाम पर पहुंचाया है। इन खिलाड़ियों ने अपने खेल के द्वारा ऐसे-ऐसे कीर्तिमान बनाएं हैं जिसे जानकर प्रत्येक भारतवासी को गर्व होगा।

रोहित शर्मा- रोहित ने वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने का रिकार्ड अपने नाम किया है। इन्होंने पहला दोहरा शतक वर्ष 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया। इसके बाद क्रमश वर्ष 2014 और 2017 में इन्होंने दो दोहरे शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाए हैं।

महेन्द्र सिंह धोनी- भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक महेन्द्र सिंह धोनी कैप्टेन कूल के नाम से मशहूर हैं। धोनी ने 90 टेस्ट मैच खेलकर विकेट कीपर के रूप में 294 शिकार किए हैं।

युवराज सिंह- इस विस्फोटक बल्लेबाज की प्रतिभा की पूरी दुनिया कायल है। युवराज ने अपने बल्ले से 19 सितंबर 2007 टी 20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ एक ही ओवर में 6 छक्के लगाकर सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकार्ड बनाया।

अजिंक्य रहाणे- इस भारतीय खिलाड़ी ने किसी भी एक मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकार्ड अपने नाम किया है। इन्होंने वर्ष 2015 में श्रीलंका के खिलाफ रिकार्ड 8 कैच लिए थे।

चेतेश्वर पुजारा- इनके नाम टेस्ट मैच में एक इनिंग में सबसे ज्यादा बॉल खेलने का रिकार्ड भी दर्ज है। यह कारनामा इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रांची में खेले गए टेस्ट मैच में किया था। इस मैच में इन्होंने 525 बॉल खेलकर 202 रन बनाए थे।

अनिल कुंबले- जंबो के नाम से मशहूर इस पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने टेस्ट मैच की एक ही इनिंग में सभी 10 विकेट अपने नाम किए हैं। यह कारनामा उन्होंने वर्ष 1999 में फिरोजशाह कोटला में पाकिस्तान के खिलाफ किया था।

मोहम्मद अजहरूद्दीन- इस पूर्व भारतीय कप्तान ने अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में तीन शतक लगाए हैं। यह तीनों शतक उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ लगाए थे।