दुनियाभर में मनाए जाते हैं ऐसे त्योहार, जिनके नाम भी नहीं सुने होंगे आपने

hiten j   |  Tue, 13 Feb 2018 04:50 PM (IST)

दुनियाभर में ऐसे कई त्योहार होते हैं, जो अपने आप में काफी अनोखे होते हैं। साउथ कोरिया में मनाए जाने वाले इस मड फेस्टिवल को ही देख लीजिए। इस दौरान संगीत की धुनों के साथ मड रेसलिंग और मड डांसिंग भी होती है।

दक्षिण भारत में होने वाले थाईपूसम त्योहार में लोग अपने शरीर की चरम सीमाओं तक दर्द बर्दाश्त कर ईश्वर को प्रसन्न करते हैं। उनका मानना है कि इससे ईश्वर की कृपा मिलती है। यह जनवरी या फरवरी में पूर्णमासी को मनाया जाता है। इसके अलावा श्रीलंका, मलेशिया और मॉरीशस में भी यह मनाया जाता है।

एल कोलाचो फेस्टिवल स्पेन के गांव कैस्ट्रीलो डी मुर्शिया में मनाया जाता है। हर साल होने वाले इस फेस्टिवल में 12 महीने के बच्चों को सड़क पर गद्दों में लिटाया जाता है। आदमी उनके ऊपर से कूदते हुए दौड़ते हैं।

नवंबर में यह थाईलैंड में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। इस दौरान 3000 से अधिक बंदरों को फल, सब्जियां खाते हुए देखने के लिए बड़े पैमाने पर लोग जमा हो जाते हैं।

कनाडा में हेयर फ्रीजिंग डे के नाम से मनाया जाने वाला यह त्योहार दुनिया में सबसे अजीब है। इस दौरान लोग अपने बालों को पानी में भिगोते हैं और ठंडी हवा उनके बालों को अजीब आकार दे देती है।

बॉग स्नोर्कलिंग चैंपियनशिप ब्रिटेन में होती है। स्थानीय लोगों के साथ ही बाहर से आने वाले लोग गंदे पानी में स्नोर्कल्स और फिन्स की मदद से रेस में शिरकत करते हैं।

इटली में हर साल यह त्योहार होता है। इसमें 1194 में राजा के खिलाफ किए गए विद्रोह को री-क्रिएट किया जाता है। मगर, हथियारों की जगह इसमें संतरों का इस्तेमाल किया जाता है।