Menu

सऊदी अरब: पुरुषों के मैच में महिलाओं ने रच दिया इतिहास

   |  Sat, 13 Jan 2018 10:39 AM (IST)

सऊदी अरब महिला सशक्तिकरण के लिए जबरदस्त काम हो रहा है। पहले उन्हें इस इस्लामिक कंट्री में कार ड्राइविंग का अधिकार मिला और अब शुक्रवार को पहली बार महिलाओं ने दर्शक दीर्घा में बैठकर फुटबॉल का एक मैच देखा।

पाबंदी हटने के बाद जेद्दाह में खेले गए इस मैच को देखने के लिए महिला फैन्स भी पहुंचीं। इनके प्रवेश के लिए अलग से फैमिली गेट बनाया गया था।

वहीं स्टेडियम में बैठने के लिए इनका फैमिली सेक्शन अलग था। बड़ी संख्या में महिलाएं पहुंचीं और पहली बार स्टेडियम में बैठकर खेल का मजा लिया।

इन महिलाओं ने जैसे ही स्टेडियम में प्रवेश किया, उनका भव्य स्वागत किया गया।

सुरक्षा की दृष्टि से महिला कर्मचारी भी तैनात की गई हैं। महिलाओं ने जोरशोर से अपनी अपनी टीमों का समर्थन किया।

साथ ही देश में पहली बार महिलाओं के लिए कार का शोरूम खोला गया है जहां से महिलाएं अपनी मनपसंद कार खरीद सकेंगी।

खास बात यह है कि इस शोरूम में केवल महिलाएं ही काम करेंगी। सऊदी अरब में कुछ महीने पहले महिलाओं के ड्राइविंग करने पर बैन हटा था। बैन हटने के बाद कार शोरूम खोलने के का फैसला महिला सशक्तीकरण से जोड़कर देखा जा रहा है।

महिलाओं के लिए यह शोरूम जेद्दाह के वेस्टर्न रेड सी पोर्ट मॉल में खोला गया है। महिलाओं को वाहन खरीदने के लिए बैंक और कंपनियों से हरसंभव मदद भी दी जाएगी। पहले ही दिन कई महिलाएं वाहन देखने पहुंचीं।

कुछ महिलाओं ने कारों की सीट पर बैठकर भी देखा। स्थानीय मीडिया ने कहा कि शोरूम खोलने वाली सऊदी निजी कंपनी इस तरह के कई और शोरूम खोलने के लिए योजना तैयार कर रही है।