जयपुर। पाकिस्तान का एक कार्गो विमान भारतीय सीमा में घुस आया है। सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया कि पाकिस्तान सीमा से एंटोनोव एएन-12 हेवी कार्गो विमान भारतीय सीमा में घुसा।

इसके बाद भारतीय लड़ाकू विमानों ने उसे जयपुर में उतरने को मजबूर किया। जानकारी के मुताबिक, पायलट से पूछताछ की गई। सुरक्षा चिंताओं के कारण विमान को जयपुर में उतारना पड़ा था। पायलटों से पूछताछ करने के बाद विमान को छोड़ दिया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार इस अज्ञात विमान ने उत्तर गुजरात सेक्टर से प्रवेश किया।

विमान ने अधिकृत एयर ट्रैफिक सर्विसेज (एटीएस) मार्ग का पालन नहीं किया था और वह भारतीय नियंत्रण एजेंसियों के रेडियो कॉल का जवाब नहीं दे रहा था। विमान एंटोनोव एएन-12 हैवी कार्गो प्लेन है जो जॉर्जिया का है। इस विमान को कराची से दिल्ली की तरफ जाना था, लेकिन इसने रूट बदल लिया। यह विमान गुजरात से भारतीय सीमा में घुसा और राजस्थान की तरफ बढ़ा।

चूंकि वर्तमान क्षेत्र में एटीएस मार्ग बंद हो गए थे, और विमान एक अनिश्चित बिंदु से भारतीय वायु अंतरिक्ष में प्रवेश कर गया था, ऐसे में इंटरसेप्टर को जांच के लिए अज्ञात विमान की ओर धकेल दिया गया था। विमान की पहचान जॉर्जियन एन -12 के रूप में की गई जो कि 27 हजार फीट की ऊंचाई पर था।

विमान ने जवाब दिया और सूचित किया कि यह एक गैर-अनुसूचित विमान -12 विमान है, जो कराची के रास्ते दिल्ली के लिए जॉर्जिया से आया था। विमान को आवश्यक जांच के लिए जयपुर उतरना पड़ा।