Naidunia
    Saturday, December 16, 2017
    PreviousNext

    राजस्थान में हत्या कर वीडियो बनाने वाला गिरफ्तार

    Published: Thu, 07 Dec 2017 10:38 AM (IST) | Updated: Thu, 07 Dec 2017 11:19 PM (IST)
    By: Editorial Team
    love jihad 07 12 2017

    जयपुर। राजस्थान के राजसमंद में लड़की के भाई ने तथाकथित रूप से लव जिहाद के विरोध में नृशंस हत्या कर वीडियो वायरल कर दिया। हत्या के बाद वायरल वीडियो में आरोपी यह कहते हुए दिख रहा है कि जिस व्यक्ति को उसने मारा है वह बहन और अन्य महिलाओं पर बुरी नजर रखता था।

    आरोपी ने शव जलाते हुए खुद अपने मोबाइल से वीडियो बनाकर वायरल किया है। उसके साथ एक अन्य व्यक्ति ने भी मोबाइल से वीडियो बनाया। घटना बुधवार दिन की है, लेकिन रात में घटना का वीडियो वायरल होने के बाद गुरुवार सुबह से ही राजसमंद सहित आसपास के क्षेत्रों में तनाव फैल गया।

    तनाव को देखते हुए प्रशासन ने जिले में इंटरनेट सेवा पर रोक लगाने के साथ ही भारी पुलिस बल तैनात किया है। राज्य के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने मामले की जांच के लिए एसआइटी गठित की है। उन्होंने इस मामले में पुलिस व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली।

    पुलिस महानिदेशक के अनुसार, वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने राजसमंद के ही रैगर मोहल्ला निवासी आरोपी शंभुदयाल रैगर को कैलावा पुलिस थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में उसने हत्या कर शव को जलाने की बात स्वीकार की है। पुलिस ने उसके दो सहयोगियों को भी पकड़ा है।

    दोनों में से एक ने वीडियो बनाया और दूसरे ने उसे अपने घर में शरण दी। कुछ अन्य लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। आरोपी के परिजनों ने उसे मानसिक रोगी बताया है। पुलिस ने मनोचिकित्सक को बुलाकर उसकी जांच कराई है।


    दोस्ती का हवाला देकर ले गया खेत में

    जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार चौधरी के अनुसार, हत्या आरोपी शंभुदयाल रैगर से हुई पूछताछ में सामने आया है कि वह पश्चिम बंगाल के मालदा जिला निवासी 50 वर्षीय मजदूर अफराजुल को दोस्ती का हवाला देकर एक खेत में ले गया और फिर कुल्हाड़ी से वार कर उसकी हत्या कर दी।

    हत्या के बाद आरोपी ने अफराजुल के शव पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगा दी। शव के पास से ही कुल्हाड़ी, पेट्रोल की खाली बोतल और एक बाइक बरामद की गई। आरोपी भवन निर्माण का ठेकेदार है, वहीं मृतक मजदूरी करता था।


    बहन को परेशान करता था, इसलिए कर दी हत्या

    आरोपी ने पुलिस को बताया कि अफराजुल उसकी बहन पर गंदी नजर रखने के साथ ही अन्य महिलाओं को भी परेशान करता था इसलिए, उसकी हत्या की दी। पुलिस प्रथम दृष्टया इस मामले को आपसी रंजिश का परिणाम मान रही है, लेकिन इस मामले को लव जिहाद से जोड़कर भी जांच की जा रही है।


    राज्य मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट

    राजस्थान मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष जस्टिस प्रकाश टाटिया ने इस प्रकरण में राज्य के गृह सचिव एवं पुलिस महानिदेशक से रिपोर्ट मांगी है। आयोग का कहना है कि एक व्यक्ति की हत्या का वीडियो सार्वजनिक होना बड़ा मामला है। इस पर पुलिस क्या कार्रवाई कर रही है।


    लव जिहाद के खिलाफ की बयानबाजी

    अफराजुल की हत्या कर शव जलाने के घटनाक्रम का वीडियो बनाया गया। एक वीडियो स्वयं आरोपी शंभुदयाल द्वारा बनाया गया। वीडियो में आठ से 10 साल की एक बच्ची भी दिखाई दे रही है।

    एक वीडियो में हत्या कर शव जलाने का पूरा घटनाक्रम है तो दूसरे में शंभुदयाल लव जिहाद के खिलाफ लंबी बयानबाजी करता दिख रहा है। वह देशभक्ति की बातें भी कर रहा है।

    वह कह रहा है कि बहन की बेइज्जती का बदला ले लिया। शव के पास से तीन पेज का एक पत्र भी मिला है, जिसमें लव जिहाद के खिलाफ कई बातें लिखी गई हैं। अब पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि वीडियो में दिखाई दे रही बच्ची का इस हत्याकांड से क्या संबंध है।

    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें