जयपुर। अक्षय कुमार की हालिया रिलीज फिल्म 'पैड मैन' का असर सोमवार को पेश हुए राजस्थान के बजट पर भी नजर आया। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने महिलाओं और किशोरियों के लिए नि:शुल्क सैनेटरी पैड वितरित करने की एक योजना इस बजट में घोषित की है।

इस योजना पर 76 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। योजना पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी और स्कूल, काॅलेजों तथा आंगनबाडी कार्यकर्ताओं के माध्यम से सैनेटरी पैड्स का वितरण किया जाएगा।

अक्षय कुमार की ये फिल्म रिअल लाइफ सुपरहीरो अरुणाचलम पर आधारित है। साल 2014 में टाइम मैगजीन ने अरुणाचलम को दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया था। उनके इस काम को अक्षय कुमार की पत्नी ट्विंकल खन्ना ने अपनी किताब 'द लेजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद' में लिखा और बाद में उन्हें ये कहानी इतनी प्रेरणादायक लगी कि आर बाल्की से इस पर फिल्म बनवाने का फैसला किया।

इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ राधिका आप्टे और सोनम कपूर ने काम किया है जबकि इसमें अमिताभ बच्चन भी स्पेशल रोल में दिखाई देंगे। अक्षय कुमार ने इसी साल 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' के जरिये खुले में शौच जाने की कुप्रथा के खिलाफ एक आवाज उठाई थी। सामाजिक सरोकारों के प्रति उनकी इस सोच की अगली कड़ी ही 'पैड मैन' है।

यह फिल्म लगभग 2700 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है। नुकसान से बचने के लिए इसे इस हफ्ते बढ़िया कमाई करना होगी।