भोपाल। अगर आपके आधार में नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम या फिर पता आपको संशोधित करना है और आप किसी भी आधार सेंटर जाकर आधार अपडेट कराने का विचार कर रहे है तो यह खबर आपके लिए है। आधार अपडेट करने के लिए आप जिस वेंडर के पास जा रहे है उसे कहे कि वह आधार के अपडेट साफ्टवेयर 3.3.4.1 पर ही आधार अपडेट करें। ऐसा ना करने पर आपका अपडेशन मान्य नहीं किया जाएगा अन्यथा आपका आधार भी खारिज किया जा सकता है।

दरअसल, यूआईडीएआई ने आधार के साफ्टवेयर का नया वर्जन लांच किया हैं। इसमें कई परिवर्तन किए है। इन परिवर्तनों के आधार पर सभी आधार सेंटर को जिला ई गवर्नेंस शाखा ने मेल, मैसेज और कॉल के माध्यम से अपडेशन की सूचना भी दी है। नए साफ्टवेयर में आपके नाम के बाद पिता, माता या पालक के नाम की जगह अब केयर टेकर का नाम ही दर्ज करना होगा। इतना ही घोषणा की जगह वैरिफिकेशन का विकल्प किया गया है। अब आपको अपने द्वारा दी गई जानकारी सत्यापित करना होगा। इतना ही नहीं अगर नया आधार बनवाना है तो भी नए वर्जन का उपयोग करना होगा अन्यथा आधार मान्यत नहीं किया जाएगा।

सरकारी दस्तावेजों के जरिए ही होगा आधार अपडेट

नए वर्जन में आपको कोई भी अपडेट कराने के लिए सरकारी दस्तावेजों की ही जरूरत होगी। अब तक आप घोषणा पत्र जारी कर अपडेशन करवा लेते थे लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा। इतना जन्म तिथि के लिए दसवीं की मार्कशीट, नाम के लिए वोटर आईडी सहित अन्य सरकारी दस्तावेजों की ही जरूरत होगी।

फ्री होंगे पांच साल और 15 साल के बच्चे के आधार अपडेट

नए वर्जन में अपडेशन की प्रक्रिया पांच साल के बच्चे के लिए फ्री की गई है। वहीं 15 साल के बच्चे के लिए भी आधार अपडेशन फ्री होगा इसका कोई शुल्क नहीं लगेगा। लेकिन 7 साल और 16 साल या फिर 18 साल से ऊपर के व्यक्ति के लिए आधार अपडेट कराने पर 25 रुपए प्रति अपडेशन के हिसाब से शुल्क लगेगा।

शहर में 200 आधार सेंटर, प्रतिदिन अपडेट होते है करीब 10 हजार आधार अपडेट

शहर में करीब 200 आधार सेंटर संचालित हो रहे है। इसमें से 40 आधार सेंटर जिला ईगवर्नेंस सोसायटी ही संचालित कर रही है। इन सभी को मैसेज, कॉल या ईमेल के माध्यम से सूचित कर दिया गया है कि वे नए वर्जन में ही आधार अपडेट करें - अमित शर्मा, प्रभारी, जिला ई-गवर्नेंस शाखा

आधार अपडेशन में हो कोई समस्यां या शिकायत तो इन नंबरों पर करें कॉल

अमित शर्मा, जिला ई-गवर्नेंस शाखा भोपाल- 9826845258

धीरेंद्र प्रताप सिंह सहायक प्रबंधक ई गवर्नेंस बैरसिया - 9669587613

उर्वशी विश्वकर्मा सहायक प्रबंधक ई गवर्नेंस हुजूर - 9406950290