इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। आईआईएम इंदौर में मैनेजमेंट का पाठ पढ़ने वाले छात्र नृत्य, नाटक व संगीत भी सीख रहे हैं। यहां के आईपीएम कोर्स के छात्रों ने अलग-अलग विधाओं में रुचि रखने वाले छात्रों के कई समूह बनाए हैं। इसमें संगीत, नाटक, फोटोग्राफी जैसी कई विधाओं को जानने वाले छात्रों को शामिल किया गया है। ये छात्र अपने अन्य साथियों को ये विधाएं निशुल्क सिखा रहे हैं और कई स्पर्धाओं में शामिल हो रहे हैं। ये छात्र सप्ताह में एक दिन मिलते हैं और अपने हुनर को एक-दूसरे से शेयर करते हैं। इतना ही नहीं ये कैम्पस में सभी छात्रों के लिए वर्कशॉप भी आयोजित करते हैं।

यहां के छात्र इस तरह की गतिविधि के कारण इतने हुनरमंद हो गए हैं कि कॉलेज का कोई भी आयोजन हो छात्रों के ये समूह ही उसमें नृत्य, नाटक की प्रस्तुति देते हैं। कई बार तो आयोजन की फोटोग्राफी भी छात्र खुद करते हैं।

आईआईटी मुंबई और दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्पर्धा में गए छात्र : आईपीएम कोर्स के छात्रों के लिए शुरुआत के दो वर्ष में नृत्य, संगीत और नाटक का कोर्स भी पढ़ना होता है। इनके आधार पर इन्हें ग्रेड दी जाती है। आईपीएम के छात्रों ने इसी वजह से विशेष रुचि रखने वाले छात्रों का समूह बनाया है। इनके नाट्य समूह (अदा) में अनुभवी छात्र अन्य छात्रों को नाटक सिखाते हैं। ये छात्र कैम्पस व बाहर भी कई बार नुक्कड़ नाटक करते हैं।

आईआईएम इंदौर के इस नाट्य समूह के छात्र आईआईटी मुंबई व दिल्ली विवि की नाट्य प्रतियोगिताओं में शामिल भी हो चुके हैं। इसके अलावा छात्रों के नृत्य समूह (इम्पल्स) में अलगअलग नृत्य विधा को जानने वाले करीब 25 छात्र हैं। ये अपने स्कूल व पूर्व की पढ़ाई के दौरान अन्य संस्थानों मे विधिवत नृत्य का प्रशिक्षण ले चुके होते हैं। छात्र अपनी वर्कशॉप में 50-60 छात्रों को कथक, भांगड़ा, वेस्टर्न, हिप हॉप जैसी डांस विधा सिखाते हैं।

फोटोग्राफी व गेम के शौकीन छात्र भी है

आईपीएम के संगीत समूह (एम्प्लीफाई) में 25 छात्र हैं जो अन्य छात्रों को सिंथेसाइजर, गिटार जैसे अन्य वाद्ययंत्र सिखाते हैं। आयोजन में छात्र को गाना गाने की तैयारी भी करवाते हैं। हर वर्ष दिसंबर में इनके ग्रुप का बड़ा आयोजन कैम्पस में होता है। ये छात्र कैम्पस में बने संगीत कक्ष में प्रत्येक शनिवार या रविवार को प्रैक्टिस करते हैं। फोटोग्राफी के शौकीन छात्रों का फोटान ग्रुप भी है। इसके लिए कैम्पस में फोटोग्राफी की वर्कशॉप होती है। इस समूह के छात्र कैम्पस के आयोजनों के फोटो भी खुद ही खींचते है और उसे ई-मैगजीन के लिए उपलब्ध करवाते हैं। कम्प्यूटर व ऑनलाइन गेम के शौकीन छात्रों का ग्रुप सिनटेक है।

रिलेक्स हो सकेंगे छात्र हमने विशेष रुचि रखने वाले समूह इस वजह से बनाए हैं ताकि छात्र पढ़ाई के तनावपूर्ण माहौल के बाद कुछ समय संगीत, नाट्य व नृत्य विधा से रिलेक्स हो सकें। जो छात्र इनको सीखने के इच्छुक होते हैं, उन्हें सिखाते भी हैं। इससे छात्रों का व्यक्तित्व विकास भी होता है। - अनुषा सोनी, स्टूडेंट मीडिया कोऑर्डिनेटर आईपीएम-आईआईएम इंदौर