इंसान कई तरह के सपने देखता है। कभी इंसान अच्छी नौकरी और सफलता के सपने देखता है तो कभी हादसे और नुकसान के संकेत उसे सपनों के माध्यम से मिलते हैं। हम में से कई लोग इस वक्त प्यार में होंगे और वे अपने प्रेमी-प्रेमिका को सपने में देखते होंगे। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यदि आपकी प्रेमिका सपने में आपको कभी हंसते हुए, कभी रोते हुए, कभी घूमते हुए तो कभी प्यार करते हुए दिखाई दे तो इसका क्या मतलब होता है। चलिए ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार इन सपनों का मतलब समझते हैं।

कहते हैं कि प्रेमी या प्रेमिका से मुलाकात का सपना जितना अच्छा होगा उसका परिणाम भी उतना ही अधिक अच्छा होगा, क्योंकि प्रेमी या प्रेमिका के दर्शन सपने में होना हर हाल में अच्छा ही माना जाता है। उदाहरण के तौर पर यदि आप अपने प्रेमी या प्रेमिका की मृत्यु स्वप्न में देखते हैं तो उसे भी बुरा ना समझें इसका फल यह होगा कि आपकी मनोकामना ऐसे समय पर पूरी होगी जिस समय आपको उसकी विशेष आवश्यकता नहीं रह जाएगी।

-ज्योतिष और स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपको सपने में अपनी प्रेमिका दिखाई दे तो समझ लें कि आने वाला जीवन बहुत ही अच्छा हो सकता है। इसके अलावा ये भी कहा गया है कि सपने में प्रेमिका अगर लाल रंग के कपड़ों में दिखाई देती है तो समझ लीजिए कि आपको प्रेम में सफलता मिलने वाली है।

-अगर आप भी सपने में अपनी प्रेमिका को लहंगा पहने देखते हैं तो समझ लीजिए की आप दोनों जल्द ही शादी के बंधंन में बंध सकते हैं। यह सुखी दांपत्य जीवन का भी संकेत देते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी प्रेमिका को किसी पालतू जानवर या फिर पक्षी जैसे कि खरगोश या तोते के साथ देखते हैं, तो ध्यान रहें कि ऐसा दिखना प्रेमिका से मिलाप होने का संकेत होते हैं।

-यदि आप सपने में प्रेमिका को कंगन पहनते हुए या कंगन के साथ देखते हैं तो इसका अर्थ बहुत ही शुभ माना जाता है। संभव है कि आपकी प्रेमिका ही आपके लिए एक योग्य वधु हो सकती है। जान लें कि यह आपके जीवन में आने वाले धन का भी संकेत माना जाता है।

-आप अगर सपने में प्रेमिका को कुछ मीठा खाते हुए देख लेते हैं, तो समझ लें कि आप दोनों का जीवन अमर प्रेम से भरा हुआ होता है। अगर आप अपने सपने में अपनी प्रेमिका को किसी परी के रूप में देखते हैं तो जान लें कि आपकी किस्मत बहुत जल्द ही बदलने वाली है। आपको जल्द ही धन की प्राप्ति भी होगी।