मल्टीमीडिया डेस्क। हर व्यक्ति अपने आप में खास होता है। किसी भी दो लोगों की कभी तुलना नहीं हो सकती है, क्योंकि उनका रहन-सहन, पालन-पोषण, बुद्धि अलग होती है और उनकी सोच भी अलग ही होती है। मगर, क्या आप जानते हैं कि आपकी राशि भी इसमें अहम भूमिका निभाती है।

जी हां, जन्म से समय जो राशि उदित होती है, उसका व्यक्ति के जीवन पर काफी असर पड़ता है। जानते हैं किस राशि के जातक में कौन सी कमियां होती हैं। यदि इन कमियों को दूर करने की कोशिश की जाए, तो काफी हद तक परेशानी से बचा सकता है।

मेष (21 मार्च - 20 अप्रैल)

ये लोगों के आक्रामक और हर जगह अपनी बात चलाने वाली प्रकृति के होते हैं। इनके अंदर हमेशा ही गुस्सा भड़कता रहता है। जब इस राशि के लोगों के मन का काम नहीं हो पाता है, तो वे भड़क जाते हैं।

वृष (21 अप्रैल - 20 मई)

ये बैल की तरह हठी स्वभाव के होते हैं। वृष राशि के जातक यदि किसी बात पर अड़ जाते हैं, तो फिर पीछे नहीं हटते हैं फिर चाहें वे गलत ही क्यों न हों।

मिथुन (21 मई - 20 जून)

ये लोग दोहरे चेहरे वाले लोग होते हैं, जिनके दो पहलू होते हैं। वे आम तौर पर उन पहलुओं पर तर्कसंगत होते हैं, जिस पर वे बातें करते हैं।

कर्क (21 जून - 22 जुलाई)

ये निराशावादी प्रकृति के लोग होते हैं, जो काफी भावुक होते हैं। दिल की बजाय यदि ये लोग दिमाग से काम लें, तो जीवन में बेहतर कर सकते हैं।

लियो (23 जुलाई - 22 अगस्त)

हम उन्हें बहुत अभिमानी, आशावादी होते हैं। किसी भी परिस्थिति में पीछे नहीं हटते हैं। इनके लिए विश्वास और ईमानदारी काफी मायने रखती है।

कन्या (23 अगस्त-सितंबर 22)

काफी मेहनती होते हैं और शायद ही कभी आराम करते हैं। वे किसी भी काम को बेहतर करने के लिए लगातार कोशिश करते रहते हैं।

तुला (23 सितंबर -12 अक्टूबर)

तुला राशि वाले लोग न्यायवादी होते हैं। जब भी उनके लिए किसी बात का फैसला करना मुश्किल होता है, तो भी वे जनमत के साथ नहीं जाते हैं। वे बदलाव को जल्दी स्वीकार नहीं करते हैं।

वृश्चिक (23 अक्टूबर-नवंबर 21)

ये मूडी किस्म के दोस्त होते हैं। वे कभी भी अपने दिल की बात सबके सामने नहीं रखते हैं। वे अपनी भावनाओं को छिपाकर रखते हैं और उनके मन में क्या चल रहा है ये किसी को पता नहीं चलता है। अक्रामक स्वभाव होता है।

धनु (22 नवंबर - 21 दिसंबर)

ऐसे जातक जोखिम लेने वाले होते हैं। वे लोगों की बोरिंग और उबाऊ कहानियों को सुनने में कोई दिलचस्पी नहीं लेते हैं। इन्हें एडवेंचर करना पसंद होता है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए हमेशा कोशिश करते रहते हैं।

मकर (22 दिसंबर - 19 जनवरी)

मकर राशि के लोग रिजर्व होते हैं और प्रायः शांत स्वभाव के होते हैं। ऐसे जातक दूसरे लोगों की राय पर ध्यान भी नहीं देते हैं। वे लगातार अपने सपनों का पीछा करते रहते हैं और इस कोशिश में कई बार जिंदगी के मजे लेना भूल जाते हैं।

कुंभ (20 जनवरी - 18 फरवरी)

इनके जीवन में कंसिस्टेंसी नहीं होती है। हमेशा कोई दूसरा काम तलाशते रहते हैं। वे हमेशा बाकी दुनिया से अलग अपने सपनों में जीते हैं।

मीन (19 फरवरी- 20 मार्च)

मीन राशि के जातक सबसे संवेदनशील होते हैं। वे हमेशा दूसरे के लिए परेशान रहते हैं। अधिक संवेदनशीलता मुख्यतः उनके जीवन को प्रभावित करती है।