सोते वक्त हमारा दिमाग अचेतन अवस्था में होता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का कुछ न कुछ महत्व व अर्थ जरूर होता है। कुछ सपने अच्छे होते हैं तो कुछ बुरे। इस खबर के जरिए हम आपको ऐसे ही कुछ सपनों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके जीवन से जुड़े हो सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार 18 से 40 साल की उम्र के बीच आने वाले सपनों का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। इनमें से कुछ सपने चंचल हो सकते हैं, लेकिन कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जो व्यक्ति के जीवन के व्यक्तिगत राज खोल देते हैं। इनके बारे में विस्तार से जानें...

-18 से 40 साल तक के किसी स्त्री और पुरुष को सपने में अगर गंदा पानी दिखे तो समझ लें कि आपके आस-पास बहुत नकारात्मक उर्जा है। इस वजह से आपके साथ कुछ अच्छा नहीं हो रहा है। ऐसी स्थिति में घर और आस-पास गौमूत्र व गंगाजल छिड़क दें, इससे आपके कार्य सिद्ध होने लगेंगे।

-किसी व्यक्ति को सपने में पानी की तेज लहरे दिखाई देती है तो समझ लीजिए कि वह भविष्य के लिए सही निर्णय नहीं ले सकता। ऐसे व्यक्ति को अपने ऊपर से एक नारियल व पूजा सुपारी को उतार कर किसी बहती हुई नदी में डाल देना चाहिए।

-जिन लोगों को सपने में बार-बार पानी दिखाई देता है वे लोग खुद को दूसरों से कमजोर समझते हैं और भविष्य को लेकर गंभीर नहीं होते। ऐसे लोग अगर लगातार सात शनिवार तक हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें तो उनका जीवन सकारात्मकता से भर जाएगा और वे सफल होंगे।