हमारा जीवन ग्रह, नक्षत्र और राशियों के चक्र में बंधा हुआ होता है। मानव के जन्म लेने के साथ ही उसका भाग्य निर्धारित हो जाता है और उसका पूरा जीवन इन्हीं ग्रहयोग और राशियों के अनुसार निर्धारित होता है। ग्रह, नक्षत्र और राशि से कुल, परिवार, रोजगार, धन-दौलत और सुख-दुख का निर्धारण होता है। हर राशि का स्वभाव भिन्न होता है और उसकी एक विशेषता होती है, जो उस राशि के जातक में पाई जाती है।

मेष राशि

मेष राशिचक्र की पहली राशि है। इस राशि के जातक अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए जी तोड़ प्रयास करते हैं। और हर हाल में लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं। अपने आत्मकेंद्रीत स्वभाव की वजह से कार्यों को योजनापूर्व करने में विश्वास रखते हैं।

वृषभ राशि

इस राशि के लोगों को अच्छे कपड़े पहनने का शौक रहता है और आकर्षक व्यक्तित्व के मालिक होते हैं। अपनी बात को प्रभावी तरह से कहने में माहिर होते हैं। लोगों को साथ लेकर चलना उनका विशिष्ठ गुण होता है। भावुक होने के साथ दिल के साफ होते हैं।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों को अकेले की बजाय ग्रुप में ज्यादा सफलता मिलती है। इस राशि के लोग सामने वाले की बात को तुरंत समझ लेते हैं। मिलनसार होने का वजह से इनके दोस्त काफी होते हैं। बुद्धि से काम करने की कला इनके पास होती है। उदार दिल होने के साथ बलशाली होते हैं।

कर्क राशि

इस राशि के जातक अपने परिवार के बहुत नजदीक होते हैं। यानी इनका जीवन परिवार के लिए समर्पित होता है। यह दूसरों की भावनाओं की काफी इज्जत करते हैं।

सिंह राशि

इस राशि के जातक स्वाभिमानी होते हैं। किसी के आगे सिर नहीं झुकाते हैं। इनके स्वभाव में निर्भिकता होती है। स्वभाव से काफी संतोषी रहते हैं इसलिए आर्थिक स्थिति इनकी सामान्य रहती है। इनका एक विशेष गुण यह होता है कि दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। अकेले रहना पसंद करते हैं इसलिए जीवन में कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है।

कन्या राशि

इस राशि के जातक आकर्षक व्यक्तित्व के स्वामी होते हैं और मजबूत दिखते हैं। दृढ़ निश्चयी होने के साथ जिद्दी होते हैं। जिस काम को करने की ठान लेते हैं उसको पूरा करके ही दम लेते हैं। कई कलाओं में कुशल और निपुण रहते हैं। मेहनती होने के साथ सफलता को तेजी से प्राप्त करते हैं।

तुला राशि

इस राशि के जातक किसी बात पर बहुत जल्द पहल करते हैं, लेकिन इनका उत्साह जल्दी ठंडा भी पड़ जाता है। राजनीति के माहिर खिलाड़ी और संतुलित स्वभाव वाले होते हैं। आपकी दूरदर्शिता से आपकी तरक्की के रास्ते खुलते हैं। निर्णय लेने से पहले उसके अंजाम के बारे में सोचते हैं।

वृश्चिक राशि

इस राशि के जातक अपनी बात के पक्के और हर काम को कुशलता से करने वाले होते हैं। लोगों को समझने का गुण इस राशि के लोगों में विद्धमान रहता है। अपने काम को काफी कुशलता से करते हैं।

धनु राशि

आप सामान्य रूप से प्रसन्नचित रहते हैं और नेतृत्व प्रदान करने का गुण इनमें रहता है। स्पष्ट वक्ता और निजी संबंधों को निभाने में माहिर होते हैं।

मकर राशि

इस राशिवालों को कार्यस्थल पर समय व्यतीत करना ज्यादा पसंद होता है। दोहरे विचार वाले होते हैं और अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित और प्रयत्नशील होते हैं।

कुंभ राशि

इस राशि के लोग परोपकारी और अपनी बात को छुपाने में माहिर होते हैं। इनमें आगे बढ़ने की इच्छा हमेशा रहती है। हर काम को दिल से संपन्न करते हैं, लेकिन क्रोधी स्वभाव के होते हैं।

मीन राशि

इस राशि के जातक आध्यात्म प्रवृत्ति वाले होते हैं। दोहरे स्वभाव के बावजूद सहज और सरल विचारों वाले होते हैं। दूसरों के लिए अपनी खुशी का त्याग करने से परहेज नहीं करते हैं।