मल्टीमीडिया डेस्क। हर इंसान जिंदगी को सुख और समृद्धि के साथ गुजारना चाहता है। स्वस्थ शरीर और समृद्ध जीवन की चाहत हर शख्स की होती है। इसी को लेकर वह जिंदगी की जद्दोजहद में लगा रहता है और हरसंभव तरीके से आरामदायक, सहज और सुलभ जिंदगी के सपने बुनता रहता है।

हमारे धर्मशास्त्रों में जीवन के दुखों से निजात पाने का वर्णन किया गया है तो सुखी जीवन के सूत्र भी माला की तरह पिरो कर धार्मिक किताबों के जरिए आम जीवन के लिए सुलभ कराए गए हैं। मान्यता है कि जब इंसान का जन्म होता है उसी दिन उसका भाग्य निर्धारित हो जाता है और इंसान का जीवन दुख और दुख के साथ उन्ही भाग्य के लेखे के हिसाब से चलता रहता है।

लकीरों से होता है तकदीर का फैसला -

इंसान के जीवन को चलाने के लिए धन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। कोई धन के मामले में संतुष्ट रहता है तो किसी की चाहत कभी पूरी नहीं होती है । कुछ लोग अपने जन्म के साथ कुछ ऐसे योग लेकर आते हैं कि जीवन में उनको कभी धन की कोई कमी महसूस नहीं होती है। अब हम बात करते है कुछ ऐसे खास योगों की जिनमें धनवान बनने के लक्षण होते है।

हस्तरेखा ज्योतिष में हाथों की लकीरों और हाथों की बनावट से भाग्य को देखा जा सकता है। यदि किसी व्यक्ति के हाथ नरम होने के साथ-साथ भारी और चौड़े हो तो उस व्यक्ति को जीवन में कभी धन की कमी महसूस नहीं होती है। इसके साथ ही यदि भाग्य रेखा अधिक हो, जीवन रेखा घुमावदार हो और साथ में शनि भी उत्तम हो तो ऐसे व्यक्ति के जीवन में भी धन की कोई कमी नहीं होती है।

जिन लोगों के दाएं हाथ में बुध से निकलने वाली रेखा चंद्र के पर्वत से मिलती हुई दिखाई देती हो और जिनकी जीवनरेखा भी चंद्र पर्वत पर जाकर रुक जाती हो, ऐसे जातकों का भाग्य अचानक मोड़ ले लेता है और उन्हें धन प्राप्त होता है। लेकिन, यदि जीवन रेखा के साथ-साथ मंगल रेखा अंत तक दिखाई दे तो पैतृक संपत्ति से धन-संपत्ति प्राप्ति के योग बनते हैं।