डॉ. प्रेम शर्मा। अपनीसेहत, व्यवसाय, व्यक्तिगत जीवन और रोमांस की दृष्टि से नया साल कैसा रहेगा, यह जानने की जिज्ञासा लगभग सभी में रहती है। इस नए साल को देखें, तो मेष व कर्क राशि के जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी सेहत की सौगात लेकर आ रही है। मिथुन व धनु राशि के जातकों को मनचाही नई नौकरी प्राप्त होने के योग हैं। वृषभ राशि के जातक काम की अधिकता के चलते लव लाइफ का आनंद नहीं ले पाएंगे।

वहीं कर्क व सिंह राशि के जातकों की लव लाइफ में कोई तीसरा दखल दे सकता है। व्यक्तिगत, पारिवारिक जीवन के मामले में भी यह साल विभिन्ना राशियों के जातकों के लिए उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। शुभ अंक व शुभ रंग का सहारा लेकर तथा यहां दिए गए टोटकों को अपनाकर आप साल में आने वाली बाधाओं को पार कर बना सकते हैं 2019 को अपने लिए एक बेहतरीन साल।

मेष

सेहतः 2019 का शुरुआती समय सेहत के लिहाज से बेहतरीन रहेगा। पहले तीन महीने आपको फिट व एनर्जेटिक रखेंगे। हालांकि आपकी जीभ का स्वाद जुलाई के महीने से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव डालना शुरू कर सकता है। साल के आखिरी महीनों में मौसमी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं या फिर चोट लगने का भय भी बना रह सकता है।

व्यवसायः भाग्य व प्रयास दोनों ने 2018 में एक-दूसरे का दामन थामे रखा और आपको करियर में आगे बढ़ने के मौके मिले। 2018 में जो पाया, 2019 में उसके फल का आनंद उठाने की तैयारी करें। कुछ जातक अपनी वर्तमान नौकरी से असंतुष्ट रह सकते हैं, वे नौकरी बदलने का विचार पक्का करेंगे। इसी कारण फरवरी से जुलाई के महीने करियर से जुड़े बदलाव के लिए प्रबल योग बना रहे हैं। अक्टूबर में कार्यक्षेत्र में सतर्क रहने की जरूरत है।

व्यक्तिगत जीवनः परिवार से बढ़कर आपके लिए कुछ नहीं है। आप परिवार की शक्ति का स्तंभ बनकर खड़े रहेंगे। वर्ष 2019 में पारिवारिक सुख में कमी नहीं आएगी। हालांकि मामूली उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं। परिवार में सभी लोगो से स्नेह और सौहार्द का वातावरण बनाए रखने में आपकी अहम भूमिका होगी। अपना कर्तव्यसमझकर परिवार की सभी जरूरतों को पूरा करना आपके लिए वरदान साबित होगा। जुलाई से सितंबर के बीच सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लें, जानकार लोगों के संपर्क में रहें। यह जान-पहचान बच्चों के किसी खास काम में मददगार साबित होगी।

रोमांसः प्रेम संबंध में कभी हां कभी ना जैसी स्थिति बनी रह सकती है। मामूली नोक-झोंक को गंभीरता से न लें। प्यार के रिश्ते में शक की कोई जगह नहीं होती। अप्रैल से अक्टूबर के महीने रोमांटिक लाइफ के लिए मुश्किल भरे हो सकते हैं। प्यार किया है तो भरोसा करनी भी सीखें। मई से अगस्त का समय दांपत्य जीवन के लिए सुखद रहने वाला है। इस दौरान प्रेम की राह एक खूबसूरत मोड़ ले सकती ह

शुभ अंकः 4, शुभ रंगः नीला, सोमवार की शाम बहते जल में पांच बादाम बहाना विशेष लाभ देग

वृषभ

सेहतः जनवरी, फरवरी मार्च और अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर, सेहत के लिहाज से जबरदस्त रहने वाले हैं। परफेक्ट फिटनेस को आप अपना टार्गेट बना लेंगे। अपने अंदर गजब की ऊर्जा का संचार महसूस करेंगे। अप्रैल, जून व नवंबर के दौरान मौसमी बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। योग करने व ध्यान लगाने में मन रमेगा। इससे शारीरिक वमानसिक सेहत पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा, जीवन में आंतिरक शांति का अनुभव होगा। खेल कूद के दौरान सावधानी बरतें।

व्यवसायः करियर में हलचल मची रहने वाली है। बदलाव के योग बने हुए हैं। जनवरी, फरवरी में आप कुछ झुंझलाहट महसूस कर सकते हैं क्योंकि लंबे समय से बिना तरक्की के एक ही जगह पर फंस गए हैं। बिना नई नौकरी मिले नौकरी न छोड़ें। मार्च का महीना शुरू होने दें, आपके लिए मौकों की भरमार लग जाएगी। बिजनेस कर रहे जातक फरवरी व नवंबर में धन से जुड़ा कोई लेन देन न करें।

व्यक्तिगत जीवनः घर-परिवार में मांगलिक कार्य होने के योग बने रहेंगे। सगाई व विवाह आदि की तैयारी में साल बीतेगा। अगस्त, सितंबर में घर से जुड़ी कोई खुशखबरी मिल सकती है। सामाजिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे व खुद को व्यस्त रखेंगे। वैवाहिक जीवन में अपार सुख की अनुभूति होगी। घर के बड़े सदस्यों का आशीर्वाद बना रहेगा। पारिवारिक समस्याओं को सुनें व समझें और उसके बाद ही कोई निर्णय लें। अपनी बात को जबरदस्ती किसी के उपर न थोपें।

रोमांसः 2019 आपको काम में इतना व्यस्त रख देगा कि रोमांटिक लाइफ साइडलाइन हो जाएगी। याद रखें,जीवन में संबंध बहुत जरूरी होते हैं और उन्हें बनाए रखने के लिए समय तो निकालना ही पड़ेगा। सिंगल जातकों के जीवन में प्यार की शुरुआत तो होगी लेकिन यह संबंध ज्यादा दिन नहीं चलेगा। जून, जुलाई व अगस्त के महीने रोमांस के लिए बेहतरीन रहने वाले हैं। प्रेमी या प्रेमिका के साथ विदेश यात्रा के योग भी बनते दिख रहे हैं।

शुभ अंकः 2, शुभ रंगः ग्रे, इत्र छिड़का रुमाल अपने पास रखने से जीवन खुशहाल बना रहेगा।

मिथुन

सेहतः जिन बीमारियों से अभी तक ग्रस्त रहें हैं, वे बीमारियां जल्दी आपको छोड़ने वाली नहीं हैं। साल के मध्य तक इन समस्याओं से दो-चार होना ही पड़ेगा। जुलाई में मौसम की मार झेल सकते हैं। इंफेक्शन का डर बना रहेगा। अगस्त सितंबर के महीनों में सेहत में चमत्कारिक सुधार देखने को मिलेगा। एकाएक शारीरिक कष्ट ऐसे दूर होंगे जैसे कभी थे ही नहीं।

व्यवसायः नौकरी बदलने की मंशा 2019 में पूरी होगी। करियर में आगे बढ़ने के सुनहरे मौके मिलेंगे। सैलेरी बढ़ने की भी प्रबल संभावना है। करियर से जुड़े जो भी बदलाव करने हैं, जुलाई से पहले कर लें, इसके बाद चुनौतीपूर्ण समय की शुरुआत होने वाली है। कार्यक्षेत्र में अगर आपकोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो सहकर्मी आपका विरोध कर सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवनः पारिवारिक परिस्थितियां संतोषजनक बनी रहने वाली हैं। जीवनसाथी के साथ प्यार व भरोसा बढ़ेगा, संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत होगा। जून-जुलाई के महीने व्यक्तिगत जीवन के लिए संवेदनशील रहने वाले हैं। निजी पसंद- नापसंद को लेकर सामाजिक स्तर पर गलतफहमी उभर सकती है। साल के अंत में परिवार के साथ रोमांचक हॉलीडे पर जाने की योजना बनती दिख रही है। घर के बड़े बुजुर्ग आपकी बातों से सहमति जताएंगे।

रोमांसः प्रेम संबंध स्थिर है व खुशियां दे रहा है। कोई तीसरा इस संबंध को बिगाड़ने की कोशिश कर सकता है। वह आपमें जरूरत से ज्यादा दिलचस्पी दिखा आपका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सकता है। ऐसा नहीं है कि आप इस व्यक्ति से जुड़ेंगे लेकिन आकर्षित हुए बिना भी नहीं रहेंगे। इसका असर आपके प्रेम संबंध पर पड़ सकता है। नवंबर के महीने में सिंगल जातकों को किसी का दिल जीतने में कठिनाई होगी। हो सकता है जिसे आप चाहते हैं, उसे कोई और भी चाहे और आपसे पहले अपने दिल की बात कह दे।

शुभ अंकः 18, शुभ रंगः सुनहरा भूरा, लाल कांच की बोतल में जल भरकर धूप में रखें व उस जल का नियमित सेवन करें।

यहां क्लिक करें : New Year 2019 : भारत के लिए 3 का अंक क्यों है भाग्यशाली, जानें ज्योतिष का आधार

कर्क

सेहतः जनवरी से अप्रैल तक आप सेहतमंद जीवन का भरपूर आनंद उठाएंगे। इस दौरान आप खाने पीने मे एहतियात बरतेंगे, सैर सपाटे पर जाएंगे, कसरत करेंगे। जुलाई से सेहत में कुछ गिरावट महसूस हो सकती है क्योंकि आप लापरवाह हो जाएंगे। अपना ध्यान रखें। साल के आखिरी महीनों में सभी तकलाफों से निजात मिलना संभव है।

व्यवसायः जुनून के साथ काम करें, जो भी करेंगे सफलता कदम चूमेगी। 2019 में आप सफलता का परचम फहराने वाले हैं। मल्टी टास्किंग कर अपने लिए धन कमाने के अवसर पैदा करेंगे। मई-जून में प्रमोशन मिलने के प्रबल योग बन रहे हैं। हो सकता है नई नौकरी के ऐसे ऑफर आ जाएं जिनका आपको लंबे अरसे से इंतजार था। आप मेहनत करेंगे और मेहनत रंग लाएगी।

व्यक्तिगत जीवनः घर के बड़े-बुजुर्ग पारिवारिक परिस्थितियों को स्थिर करने में मददगार होंगे। नवविवाहित जातक एक-दूसरे के करीब आएंगे, अपने संबंध को मजबूत करने की हर मुमकिन कोशिश करेंगे। साल के मध्य में व्यक्तिगत जीवन में मतभेद उभर सकते हैं। इस दौरान बातचीत के जरिए गलतफहमियों कोदूर करें, उन्हें रिश्तों में दूरी का कारण न बनने दें। धीरे-धीरे हालात बेहतर होते चले जाएंगे। संबंधों को लेकर मन में किसी संदेह को न पनपने दें। बातचीत कर हर समस्या का समाधान मुमकिन है।

रोमांसः 'लव इज इन द एअर', 2019 के लिए यह कहना गलत नहीं होगा। लव पार्टनर के साथ संबंध गहराएंगे। इससे जीवन में खुशी तो आएगी ही, साथ ही पूर्णता का अहसास भी होगा। विवाह योग्य जातकों के विवाह की बात पक्की हो सकती है। प्रेमी या प्रेमिका के साथ प्रणय सूत्र मे बंधने का विचार पक्का करेंगे। अप्रैल में थोड़ा सावधान रहें। कोई आपके प्रेम संबंध में दखल देकर असमंजस की स्थिति पैदा कर सकता है। खुद पर व अपने प्यार पर भरोसा रखें। प्यार की ताकत महसूस करें।

शुभ अंकः 7, शुभ रंगः गुलाबी, प्रत्येक शनिवार को मां काली को 11 या 21 नींबुओं का माला चढ़ाएं।

सिंह

सेहतः सेहत के मद्देनजर 2019 कुछ सही नहीं लग रहा। सेहत संबधी उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। मार्च से जून में बहुत ही सावधानी बरतनी होगी। इसके बाद वाला समय आपको बीमारियों से मुक्ति दिलाएगा बशर्ते आप अनुशासित जीवनशैली अपनाने के लिए तैयार हों। साल के आखिर में आपको सेहत का महत्व समझ आने लगेगा और आप इस दिशा में ठोस कदम उठाने को तैयार रहेंगे।

व्यवसायः अपनी कार्यक्षमता के बल पर अपनी अलग पहचान बनाएंगे। नौकरी बदलने का विचार त्यागेंगे। वर्तमान संस्था ही आपको प्रमोशन व इंक्रीमेंट दे रही है तो कहीं और जाने की जरूरत क्या है? कुछ जातक अपना बिजनेस जमाने के बारे में सोचेंगे। इस दिशा में प्रयासरत रहें। हालांकि एहतियातन अगस्त और सितंबर के महीने में यह काम न करें।

व्यक्तिगत जीवनः परिवार आपकी प्राथमिकता बना रहने वाला है। किसी परिजन को मुश्किल समय में आपकी जरूरत पड़ सकती है। आप हर मुमकिन मदद के लिए तैयार खड़े रहेंगे। वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है। इसका कारण है आपके मूड में होने वाले अचानक बदलाव। मूड स्विंग्स के गुलाम न बनें। साल के अंत में ईश्वर की बड़ी कृपा रहने वाली है। जीवन में सुख शांति आएगी, घर का वातावरण अपार संतोष प्रदान करेगा।

रोमांसः साल के शुरुआती महीनों में कब किससे प्यार हो जाएगा, पता ही नहीं चलेगा। जो लोग पहले से किसी प्रेम संबंध में बंधें हैं, उन्हें थोड़ा सजग रहने की जरूरत है। कोई तीसरा आपके बीच में गलतफहमी के बीज बो सकता है, जिसके कारणतकरार हो सकती है। खासकर अप्रैल के महीने में किसी के बहकावे में न आएं, अपने प्यार पर भरोसा रखें। अगस्त-सितंबर में नवविवाहतों व युवा युगल के जीवन में प्रेम परवान चढ़ेगा। साल के अंत में प्रेम संबंध स्थिर तो रहेगा किंतु कुछ बोरिंग भी हो जाएगा। रोमांस में रोमांच लाने की जरूरत महसूस होगी।

शुभ अंकः 9, शुभ रंगः क्रीम, प्रत्येक गुरुवार सुबह पीपल की जड़ में जल चढ़ाएं।

कन्या

सेहतः जो सेहतमंद जीवन जीने की दिशा में प्रयासरत हैं, उनके लिए 2019 खुशियों की सौगात ला रहा है। लो इम्युनिटी से जूझ रहे जातकों को मानसून व सर्दी के मौसम में अतिरिक्त सावधान न रहने की जरूरत है। जुलाई में चोट लगने का भय है। अच्छी सेहत का आनंद लेने के बावजूद रुटीन चेकअप शेड्‌यूल में कोताही न बरतें।

व्यवसायः यह बेहतरीन साल रहने वाला है। हालांकि वर्ष का मध्य कुछ चुनौतियों को दावत देता दिख रहा है। चुनौतियों कैसी भी हों, आप समर्थ व सक्षम हैं। इस दौरान ध्यान रखें कि कार्यक्षेत्र की किसी भी बात पर भावुक न हों, किसी के भड़काने में न आएं और अफवाहों व गप्पेबाजी से दूर रहें। साल का आखिर खास उपलब्धियों भरा रहेगा। आपके अधिकार वजिम्मेदारियां बढ़ेंगी। वर्दीधारी जातकों को मेडल मिल सकते हैं।

व्यक्तिगत जीवनः पहले 6 महीनों में अपनी सामाजिक छवि निखरती देखेंगे। आपके बढ़ते रुतबे को देखकर लोग आपसे संबंध स्थापित करना चाहेंगे। इन संबंधों पर आंख मूंदकर भरोसा न करें। जून के बाद शादीशुदा जीवन में तनाव महसूस कर सकते हैं। हालात को संभालना आपकी जिम्मेदारी होगी। जीवनसाथी के साथ बातचीत करते हुए अपशब्दों का प्रयोग न करें, संयम बरतें। वर्दीधारी के साथ रिश्ते सामान्य बने रहेंगे।

रोमांसः रोमांटिक लाइफ संतोषप्रद रहेगी। नवविवाहित व युवा युगल आपसी नजदीकी का आनंद उठाएंगे। प्यार का यह अनुभव उनके लिए नया होगा और उनके जीवन को रोमांच से भर देगा। कमियां सभी में होती हैं, आपके पार्टनर में भी होंगी। उनकी कमियों को नजरअंदाज करें और संबंधों का सुख पाएं। विवाह योग्य युवाओं के जीवन में साल के अंत तक जीवनसाथी का आगमन हो ही जाएगा। नवंबर का महीना प्रेम संबंध के लिए प्रतिकूल रह सकता है। जीवन के उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं। यह मुश्किल समय भी बिना नुकसान पहुंचाए चला जाएगा।

शुभ अंकः 3, शुभ रंगः लेमन, बायें हाथ की कलाई में नियमितरूप से घड़ी पहनें, समय साथ देता रहेगा।

तुला

सेहतः खेलकूद में दिलचस्पी बनी रहेगी। इसी कारण फिट रहेंगे। सेहत के मद्देनजर साल अनुकूल रहने वाला है। लेकिन जो जातक पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, उनकी समस्याएं जल्दी खत्म नहीं होने वाली। जुलाई तक उन्हें शारीरिक व मानसिक कष्ट झेलने पड़ सकते हैं। उसके बाद धीरे-धीरे हालात में सुधार महसूस होने लगेगा। अगस्त-सितंबर में सेहत भी बनेगी, मानसिक शांति भी प्राप्त होगी।

व्यवसायः आप महत्वाकांक्षी हैं और व्यवसाय में अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। जीवन मे अपने लिए आपने एक मुकाम सोचा है, उसी तक पहुंचना आपका सपना है। 2019 करियर के लिए मिला-जुला रहेगा। सपने तो बड़े हैं लेकिन मेहनत उसके अनुरूप नहीं रहेगी, इसलिए मकसद की कामयाबी अभी दूर ही लग रही है। सितंबर-अक्टूबर में कार्यक्षेत्र में सतर्क रहें, सहकर्मी से अहम का टकराव मुमकिन है जिसके कारण मानसिक शांति भंग हो सकती है। मार्च-अप्रैल में कोई नया काम न शुरू करें।

व्यक्तिगत जीवनः पारिवारिक सुख में कोई कमी नहीं रहेगी। हालांकि मार्च-अप्रैल में व्यावसायिक व व्यक्तिगत जीवन में तालमेल बैठाना मुश्किल होगा। बहुत कोशिश करने पर ही कामकी व्यस्तता से समय निकालकर परिवार के साथ समय बिता पाएंगे। मई से अगस्त के महीने अपार सुख प्रदान करने वाले रहेंगे। घर में नए सदस्य का आगमन हो सकता है। सितंबर के दौरान सामाजिक तालमेल कुछ डांवाडोल हो सकता है।

रोमांसः लंबे समय से चले आ रहे प्रेम संबंध इस साल प्रणय सूत्र में बंधने के लिए तैयार हैं। युवा जोड़े इस वर्ष मौज-मस्ती के लिए ट्रिप पर जाएंगे। वैवाहिक जीवन की गाड़ी अच्छी तरह से खिंच रही है। जीवनसाथी के प्यार की मदद से जिंदगी की मुश्किलों का आसानी से सामना कर लेंगे। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने के बावजूद दूरी का अहसास नहीं होगा। टैक्नोलॉजी को धन्यवाद दें, जिसके चलते हमेशा पार्टनर की मौजूदगी का अहसास होता है।

शुभ अंकः 6, शुभ रंगः हरा, प्रति शुक्रवार की सुबह या शाम माता लक्ष्मी को गुलाब के फूल अर्पित करें।

यह भी पढ़ें: अपनी राशि से जानिए क्या करें इस साल, क्या करने से बचें

वृश्चिक

सेहतः अप्रैल से अगस्त के मध्य ईएनटी से संबंधित समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इलाज हेतु वैक्लपिक चिकित्सा पद्वति भी अपनाने की सोच सकते हैं। संतुलित भोजन करें, कसरत करें और फर्क देखें। आपकी काया ही पलट जाएगी।

व्यवसायः करियर में आगे बढ़ने के मौके साल भर मिलतेरहेंगे। जरूरी होगा मौकों का पहचानना व उन्हें हाथ से न निकलने देना। भाग्य का साथ बना रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपने अपनी अलग पहचान बना ली है। इसके चलते सहकर्मियों के मुकाबले उच्चाधिकारियों का भरोसा आप पर ज्यादा है। सभी महत्वपूर्ण प्रोजक्ट आपको सौंपे जा सकते हैं। अक्टूबर में विरोधी आप पर हावी होने की कोशिश करेंगे, आपको छुपकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपनी आंखें व कान खुले रखें, कार्यक्षेत्र में हो रही गतिविधियों पर नजर रखें।

व्यक्तिगत जीवनः जीवनसाथी के साथ आपसी समझ बढ़ रही है। वैवाहिक जीवन में स्थिरता बनी रहेगी, भरोसा बढ़ेगा, प्यार बढ़ेगा। घर में आपसी तालमेल बने रहने के कारण सुख-शांति बनी रहेगी। पारिवारिक संबंध मजबूत हो रहे हैं, घर में सभी एक दूसरे की बात सुन समझ रहे हैं। सामाजिक स्तर पर अपने आसपास के लोगों का दिल जीतने में कामयाबी हासिल करेंगे। कोई भी आपके व्यक्तित्व के आकर्षण से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकेगा। नवविवाहित जातकों को न्यूक्लियर फैमिली बसाने का मौका मिलेगा।

रोमांसः इस साल किसी एक साथी के साथ संबंध स्थापित करना मुमकिन नहीं होगा। इस दौरान आपको जीवन में सच्चे प्यार की कमी नहीं खलेगी बल्कि आप इस समय का पूरा पूरा आनंद लेने में विश्वास रखेंगे। शादीशुदा जोड़े एक- दूसरे की जरूरतों का खयाल रखेंगे, एक-दूसरे को समय देते हुए संबंध में जान डालते रहेंगे। अप्रैल, जून और सितंबर के महीने रोमांटिक लाइफ के लिए सही नहीं। तनातनी होने के बावजूद याद रखें कि प्यार हर जख्म भर देता है।

शुभ अंकः 8, शुभ रंगः लेवेंडर, पर्स में मोर का पंख रखने से जीवन खुशहाल बना रहेगा।

धनु

सेहतः पहले से चली आ रही बीमारियों से छुटकारा पाना है तो अपनी नियमित जांच व इलाज जरूरी है। जरा-सी लापरवाही आपको वहीं पहुंचा देगी जहां से शुरू हुए थे। जरूरी परेहज भी अपनाएं। इस बात को याद रखें कि हालात स्थिर होने में वक्त लग सकता है। नैचुरोपैथी इलाज में मददगार रहेगी। जीवन में अनुशासन लाना जरूरी होगा। जो जातक सेहतमंद हैं, उन्हें किसी बीमार की सेवा करनी पड़ सकती है।

व्यवसायः 2018 की उपलब्धियां 2019 में कई गुना बढ़ जाएंगी। पिछले साल की मेहनत का पूरा फल अब मिलने वाला है। यह साल आपके करियर के बेहतरीन सालों में से एक होगा। बेहतर ओहदे और सैलेरी के साथ नई नौकरी मिलने की भी संभावना बनी रहेगी। विदेश मेंनौकरी पाने की इच्छा रखने वाले जातकों को साल के आखिर तक मौके मिल जाएंगे। नौकरीपेशा लोगों पर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा रहेगी।

व्यक्तिगत जीवनः अप्रैल मई के दौरान परिजनों के साथ छुट्टी मनाने का प्रोग्राम बनाएंगे। आपका शेयरिंग और केयरिंग व्यवहार जीवनसाथी का दिल जीत लेगा। सामाजिक स्तर पर अपनी पहचान कायम करने में सफलता पाएंगे। बच्चों की उपलब्धियों पर गर्व करेंगे, उनकी सफलता का सेहरा आपके सिर ही बंधेगा। अगस्त में भाई-बहनों के साथ कुछ खटपट हो सकती है लेकिन इस बात को लेकर चिंता न करें, इस खटपट के कारण संबंधों में कोई प्रतिकूल बदलाव नहीं आएगा।

रोमांसः प्रेम संबध पर ध्यान देने की जरूरत है। प्यार किया है तो निभाना भी है। जीवनसाथी या प्रेमी/प्रेमिका की जरूरतों व इच्छाओं को लेकर बेरुखी न दिखाएं, इससे वे आहत हो सकते हैं। सिंगल जातकों की समविचार वाले लोगों से मुलाकात होगी। यह मुलाकात दोस्ती में बदलेगी और दोस्ती प्यार में। साल के अंत मे प्रेम संबंध को फिर से जींवत करने की दिशा मे प्रयास करने होंगे। कुछ दिनों की फन ट्रिप पुरानी यादें ताजा कर देगी और प्यार फिर से करवट लेनेलगेगा।

शुभ अंकः 15, शुभ रंगः केसरिया, सप्ताह में एक बार 9 कपूर जलाकर अपने पूज्य देव की पूजा करें, कष्ट दूर होंगे।

मकर

सेहतः अनुशासित जीवनशैली अपनाते हुए परफेक्ट हेल्थ का आनंद लेंगे। शारीरिक व मानसिक तनाव दूर रखने में सफल रहेंगे। खेलकूद में दिलचस्पी लेंगे। गंभीरता से स्पोर्ट्‌स में दिलचस्पी दिखाएंगे, किसी टीम का हिस्सा भी बन सकते हैं। अपनी फिटनेस का खयाल तो रखेंगे ही, साथ ही दूसरों को भी सेहतमंद जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

व्यवसायः नेतृत्व का कौशल आपमें पैदाइशी है। इसी कारण कई बार अपनी चलाने के चक्कर में आ बैल मुझे मार वाली स्थिति में फंस जाते हैं। किसी भी काम को मना न करना आपका खास गुण है और इसी कारण चुनौतियों का सामना करने में आपको आनंद मिलता है। इन्हीं गुणों से प्रभावित हो सीनियर आप पर भरोसा जताएंगे, जिसका आपके करियर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। अक्टूबर में कोई आपके खिलाफ षड्‌यंत्र रच सकता है, सतर्क रहें।

व्यक्तिगत जीवनः युवा जोड़े किसी के दबाव में फैसला न लें, अपनी निजी परिस्थिति को आंकते हुए ही भविष्य की योजना बनाएं। अक्टूबर के महीने में रिश्ते मेंगलतफहमी न उभरने दें। गलतफहमी रिश्तों का गला घोंट देती है, बातचीत के जरिए जल्दी से जल्दी मतभेद दूर कर लें। जुलाई-अगस्त के महीनों में दूर से रिश्तेदार आपके घर ठहरने आ सकते हैं। इन रिश्तेदारों का साथ बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा, वे उनसे कुछ सीखेंगे ही।

रोमांसः विपरीत लिंग के जातक आपसे आकर्षित हुए बिना नहीं रह सकेंगे। रोमांटिक सितारे बुलंदी पर रहेंगे, प्यार के फूल खिलने का समय है। अप्रैल का महीना वैवाहिक जीवन के लिए सही नहीं होगा। आपका अड़यिल और जिद्दी रवैया आपके पार्टनर को परेशान कर सकता है। खुशनुमा ़जिन्दगी के लिए अपना जिद्दी और अड़ियल रवैया दरकिनार करें, क्योंकि इससे सिर्फ समय की बर्बादी ही होती है। साल के अंत में सिंगल जातकों की मुलाकात अपने होने वाले जीवनसाथी के साथ मुमकिन है।

शुभ अंकः 17, शुभ रंगः पीला, सोने से पहले फिटकरी से दांत साफ करेंगे तो भाग्य चमक जाएगा।

कुंभ

सेहतः सेहत को लेकर आप बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं। चिंता चिता समान है, इसका आपकी शारीरिक व मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। 2019 आपके लिए सकारात्मक बदलाव लाएगा। वजन घटाना चाहेंगेलेकिन इसके लिए कोई शॉर्ट कट न अपनाएं। शॉर्ट कट अपनाने से लेने के देने पड़ सकते हैं। ध्यान लगाना व योग करने से मानसिक शांति प्राप्त करने में सफलता मिलेगी।

व्यवसायः पहले 6 महीने में आप जमकर मेहनत करेंगे और साल के बाकी 6 महीनों में उस मेहनत का फल भोगेंगे। कार्यक्षेत्र में आप अधिकारी वर्ग में शामिल होने में सफलता प्राप्त करेंगे। इसके साथ-साथ करियर में आगे बढ़ने के लिए ठोस व सकारात्मक कदम बढ़ाएंगे। यह समय अपनी योग्यताओं को बढ़ाने का भी रहेगा। इससे आप जॉब मार्केट में प्रतिद्वंद्वियों को मात देने के लिए तैयार हो सकेंगे। अक्टूबर के महीने में चौकस रहें, किसी के सामने गलत शब्दों का प्रयोग करने से परहेज करें।

व्यक्तिगत जीवनः पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने का समय है। परिवार से दूर रह रहे लोगों को घरवालों से मुलाकात करने के कई मौके मिलेंगे। अप्रैल से सितंबर के महीने में परिवार में नए सदस्य का आगमन हो सकता है। परिवार से जुड़े अहम फैसले लेने में घर के बड़े-बुजुर्गों की राय मददगार होगी। जब भी मौका मिले, बड़ों के अनुभव व ज्ञान से फायदा उठा लेना चाहिए। दोस्तों के साथ आमोद-प्रमोद केमौके मिलेंगे।

रोमांसः प्रेम संबंध मे प्यार व सौहार्द बना रहने वाला है। समय के साथ यह संबंध मजबूत होता रहेगा। सगाई के बाद भावी लाइफ पार्टनर के साथ समय बिताने के कई अवसर मिलेंगे। इस दौरान एक-दूसरे को भली-भांति जान पाएंगे। सितंबर का महीना कुछ मुश्किलें ला सकता है लेकिन आप संयम के साथ इस दौर से पार पाएंगे। मुश्किलों में ही तो सच्चे प्यार की पहचान होती है। अच्छे समय में तो वैसे भी सब कुछ अच्छा ही रहता है।

शुभ अंकः 22, शुभ रंगः सफेद, कबूतरों को बाजरा खिलाएं, जीवन की अनचाही परिस्थितियों का अंत होगा।

मीन

सेहतः सेहत के लिहाज से मिलाजुला साल रहेगा। सेहत से जुड़ी मामूली समस्याएं तो बनी रहेंगी, मसलन चेहरे पर मुंहासे आना, वजन बढ़ना या घटना। कुछ भी चिंता करने जैसा नहीं होगा। सही खानपान व एक्टिव लाइफस्टाइल अपनाना ही फिटनेस मंत्र है। कामकाज से जुड़ा मानसिक तनाव शारीरिक कष्ट का कारण बन सकता है। अपने आपको तनावमुक्त रखेंगे तो साल सेहतमंद ही गुजरेगा।

व्यवसायः साल की शुरुआत कामकाज से जुड़े तनाव के साथ हो सकती है। लेकिन समय के साथ परिस्थितियां सामान्य हो जाएंगी। बिजनेस कर रहेजातकों को दस्तावेजों के मामले में अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। जुलाई से सितंबर के बीच ऑफिस में सीनियर्स के साथ बहस या विवाद में न उलझें। अक्टूबर-नवंबर में प्रमोशन के योग बने रहेंगे। नौकरी बदलने के मौके भी मिल सकते हैं। साल का आखिर महिला कर्मचारियों के लिए खास उन्नातिदायक रहने वाला है।

व्यक्तिगत जीवनः बच्चों की उपलब्धियों का सेहरा आपके सिर पर ही बंधेगा। अपने बच्चों पर गर्व महसूस करेंगे। अप्रैल में दूर का कोई रिश्तेदार आपके साथ रहने आ सकता है। अगस्त-सितंबर के दौरान जवान होते बच्चों के साथ बहस हो सकती है। आपकी किसी सलाह को वे एकदम ठुकरा सकते हैं। उम्र के तकाजे को समझना जरूरी होगा। आप अपना संयम न खोएं, धीरे-धीरे उन्हें बात समझ आने लगेगी।

रोमांसः आपका आकर्षक व्यक्तित्व विपरीत लिंग के जातकों के बीच आपको लोकप्रिय बना रहा है। 2019 रोमांस के लिए बेहतरीन साल रहने वाला है। प्रेम संबंध के विवाह में परिणत होने के योग हैं। अपने पार्टनर का परिचय परिवार वालों से करवा लें। किसी से प्यार करते हैं, तो मार्च का महीना प्यार के इजहार के लिए श्रेष्ठ है। जो जातक पहले से विवाहित हैं, उनकेप्यार का खुमार सिर चढ़कर बोलेगा। प्यार में कभी गर्मी और कभी नर्मी होनी ही चाहिए।

शुभ अंकः 1, शुभ रंगः मस्टर्ड, खाना खाने से पहले 1-1 निवाला गाय व कुत्ते के लिए निकालने से भाग्य चमकेगा।