हम में से कई लोग नया घर और जमीन खरीदने से पहले अक्सर वास्तु और ज्योतिष की सलाह लेते हैं। लेकिन, किराए के घर में प्रवेश करने से पहले हम ऐसा नहीं करते। आपको बता दें कि, अगर आप किराए का मकान खरीद रहे हैं तो वहां प्रवेश करने से पहले ही उस मकान का शुद्धिकरण करना लेना चाहिए। ऐसा करने के बाद किराए का मकान भी आपके लिए भाग्यशाली साबित हो सकता है। इस खबर में हम आपको बता रहे हैं नया घर, प्लाट या जमीन खरीदने से पहले हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं...

वास्तु के अनुसार यदि प्लाट वर्गाकार है, तो उसमें आगे की जगह छोड़ते हुए थोड़े पीछे से मकान बनाना चाहिए। वहीं, अगर प्लाट आयताकार है तो उसमें मकान आगे ही बनाना चाहिए। मकान बनाने के बाद बिलकुल पीछे दोनों कोनों पर एक-एक तेज लाइट अवश्य लगाएं।

यदि आपके मकान के पीछे पहाड़ी, बड़ी इमारत या बड़ा पेड़ हो तो यह बहुत ही उत्तम होता है, क्योंकि यह आपको सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, इस बात का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए कि मकान के मुख्य दरवाजे की तरफ सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए।

अगर नया मकान बनवाते या खरीदते हैं तो इसमें कलश जरूर रखें। इस कलश को दूध, शहद, अनाज या फिर पानी से भरा जा सकता है। कहते हैं ऐसा करने से वास्तु दोष मीट जाता है।

घर में सुख-शांति और शुभता बनाएं रखने के लिए खिड़कियों पर क्रिस्टल लटकाएं। कहते हैं क्रिस्टल लटकाने से सकारात्मक ऊर्जी की संचार होता है। घर में प्रवेश करने से पहले भगवान की पूजा-पाठ या कथा जरूर करवानी चाहिए।

वास्तु के अनुसार घर में मौजूद लॉकर के सामने आईना जरूर लगाएं, ऐसा करने से लॉकर का प्रतिबंब आईने में नजर आएगा और इससे आपका धन दोगुना हो जाएगा। अब हम बात करते हैं घर के ड्राइंग रूम की, बता दें कि ड्राइंग रूम हमेशा उत्तर दिशआ की ओर होना चाहिए और इसके साथ ही फर्नीचर दक्षिणी और पश्चिमी दीवार के साथ लगाकर रखना चाहिए।